कार्यालयों में चौकस, बाजार में लापरवाह

कोरोना महामारी से बचाव का मंत्र सभी को पता है बावजूद लापरवाही बरत रहे हैं। घर में बचे हों या फिर बड़े नसीहत देने से जरा भी नहीं चूकते कि कोरोना है मास्क लगाकर बाहर निकलो।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 07:30 AM (IST)
कार्यालयों में चौकस, बाजार में लापरवाह
कार्यालयों में चौकस, बाजार में लापरवाह

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : कोरोना महामारी से बचाव का मंत्र सभी को पता है बावजूद लापरवाही बरत रहे हैं। घर में बच्चे हों या फिर बड़े नसीहत देने से जरा भी नहीं चूकते कि कोरोना है, मास्क लगाकर बाहर निकलो। किसी वस्तु को हाथ लगाने से पहले सैनिटाइजर का प्रयोग जरूर करें। बाजार हो या फिर सार्वजनिक स्थान शारीरिक दूरी जरूर बनाकर रखना, लेकिन जब हम खुद घर से बाहर निकलते हैं तो नियम कानून को भूल जाते हैं। किसी ने टोका तो कह बैठते हैं- भाई, जल्दी में था इसलिए मास्क नहीं लगाया। फलां कागजात लेने के चक्कर में सैनिटाइजर लेना भूल गया। काम करवाने के लिए कहीं कतार में खड़े हैं और थोड़ी देर हो गई तो धैर्य का बांध टूट जाता है और शारीरिक दूरी की परवाह किए बिना कतार को तोड़ आगे बढ़ जाते हैं। हमें जरा भी इल्म नहीं होता कि ऐसा करने में हम खुद को खतरे में डालने के साथ-साथ अन्य लोगों की जान जोखिम में डाल रहे हैं। वीरवार को जब दैनिक जागरण की टीम ने सरकारी कार्यालयों और बाजार का जायजा लिया तो कुछ ऐसे ही हालात देखने को मिले।

--------

-डीसी कार्यालय पर मास्क में रही पुलिस

वीरवार को डीसी कार्यालय में इनेलो के कार्यकर्ता ज्ञापन सौंपने पहुंचे थे। इस दौरान काफी हद तक लोगों ने मुंह पर मास्क लगाया हुआ था। इस दौरान ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मचारियों ने भी मास्क लगा रखा था। हालांकि कार्यालय में एक-दो कर्मचारी ऐसे भी थे जिन्होंने मास्क तो पहन रखा था, लेकिन वह नाक और मुंह से नीचे था।

------

-सरल केंद्र में भी मास्क में नजर आए लोग

सरल केंद्र में अपनी फाइलों लेकर काफी संख्या में लोग पहुंचते थे। पहले तो यहां बिना मास्क और बिना शारीरिक दूरी के लोग खड़े रहते थे, लेकिन जिले में हालात ज्यादा बिगड़ने पर पुलिसकर्मी की ओर से ज्यादा लोगों को सरल केंद्र में जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। जिन लोगों ने मास्क नहीं पहना होता है उन्हें लौटा दिया जा रहा था। इस कारण यहां पहुंचने वाले सभी लोगों ने अपने मुंह पर मास्क लगाकर रखा। हालांकि शारीरिक दूरी में लापरवाही देखने को मिली।

-------

दुकानदार भी दिखे बेपरवाह

शहर हो या फिर छावनी किसी भी जगह बाजार में एहतियात नहीं बरती जा रही। लोग बाजार में बिना मास्क के घूम रहे हैं। शहर के बाजार और छावनी के सदर बाजार, राम बाजार, राय मार्केट, गुड़ मंडी, सर्राफा बाजार में ऐसे ही हालात रहे। यहां पर न तो लोगों ने मास्क पहन रखा था और न ही दुकानदारों ने। इन पर कोई सख्ती नहीं बरती जा रही।

chat bot
आपका साथी