अंबाला नगर परिषद की टीम ने हाथीखाना मंदिर के पास गिराया अवैध निर्माण

छावनी के हाथीखाना मंदिर के निकट से लेकर फूड कारपोरेशन आफ इंडिया (एफसीआइ) के गोदाम तक बाउंड्रीवाल और भवन का निर्माण नगर परिषद अंबाला सदर से बिना अनुमति के किया जा रहा था। इस निर्माण को गिराने के लिए दूसरे दिन ड्यूटी मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में नगर परिषद के ईओ अपूर्व चौधरी सचिव राजेश कुमार डीएसपी राम कुमार भारी पुलिस फोर्स के साथ जेसीबी मशीन लेकर पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 06:35 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 06:35 AM (IST)
अंबाला नगर परिषद की टीम ने हाथीखाना मंदिर के पास गिराया अवैध निर्माण
अंबाला नगर परिषद की टीम ने हाथीखाना मंदिर के पास गिराया अवैध निर्माण

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी के हाथीखाना मंदिर के निकट से लेकर फूड कारपोरेशन आफ इंडिया (एफसीआइ) के गोदाम तक बाउंड्रीवाल और भवन का निर्माण नगर परिषद अंबाला सदर से बिना अनुमति के किया जा रहा था। इस निर्माण को गिराने के लिए दूसरे दिन ड्यूटी मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में नगर परिषद के ईओ अपूर्व चौधरी, सचिव राजेश कुमार, डीएसपी राम कुमार भारी पुलिस फोर्स के साथ जेसीबी मशीन लेकर पहुंचे। सुबह 10 बजते-बजते पुलिस फोर्स का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। 12 क्रास रोड के हाथी खाना मंदिर के निकट कार्रवाई शुरू करने से पहले लोगों की आवाजाही रोक दी गई और बसों और पीसीआर सहित पुलिस गाड़ियों में भरकर पहुंचने लगी। पर्याप्त पुलिस बल की मौजूदगी में नगर परिषद की दो जेसीबी मशीन ने कार्रवाई शुरू कर दिया। करीब दो घंटे तक चले इस कार्रवाई में अवैध रूप से बनाए गए बाउंड्रीवाल से लेकर दुकानों को गिरा दिया गया।

गौरतलब है कि हाथीखाना मंदिर के निकट दो दिन पहले अवैध निर्माण तोड़ने गई नगर परिषद की टीम व पुलिस पर लोगों ने हमला कर दिया था। कार्रवाई करने पहुंची टीम पर ईंट व पत्थर बरसाए गए थे। पुलिस ने पीछा करके कुछ आरोपितों को दबोचा भी था। पुलिस ने मौका संभाला और नगर परिषद (नप) की टीम ने अवैध रूप से बनाई चारदीवारी को तोड़ दिया था।

--------------- ईओ की शिकायत पर पुलिस ने की कार्रवाई

विवादित जमीन पर अवैध रूप से निर्माण कार्य को रोकने पहुंची नगर परिषद अंबाला सदर की टीम के साथ कब्जाधारकों ने बदसलूकी करते हुए सरकारी कार्य में बाधा डालने का काम किया था। इस आरोप में अंबाला पुलिस ने ईओ अपूर्व चौधरी की शिकायत पर कार्रवाई की थी।

---------------- अदालत से भी नहीं मिली थी राहत

छावनी के हाथीखाना मंदिर के पास विवादित जमीन के मामले में कब्जाधारकों को अदालत ने झटका दे चुका है। अदालत ने मामले में स्टे नहीं दिया, बल्कि याचिका को खारिज कर दिया। कब्जाधारकों ने मामले में चार लोगों को पार्टी बनाते हुए अदालत में सिविल सूट डाल दिया था। छावनी के हाथी खाना मंदिर के विवादित जमीन का मामला चल रहा था।

-------------- कार्रवाई के दौरान रोती-बिलखती रहीं महिलाएं

नगर परिषद की जेसीबी मशीन भवन को गिराने की कार्रवाई करने के लिए भारी फोर्स के साथ पहुंची तो कुछ महिलाओं ने कार्रवाई को रोकना चाहा। इस पर महिला पुलिस फोर्स ने विरोध कर रही महिलाओं को एक किनारे किया। पुलिस की मौजूदगी में हो रही कार्रवाई को नहीं रोक पाने की स्थिति में महिलाओं ने सड़क पर ही रोना-बिलखना शुरू कर दिया।

chat bot
आपका साथी