134ए के विरोध में आज रहेंगे जिलेभर के निजी स्कूल बंद

शिक्षा नियमावली 134ए के तहत चल रहा विवाद अभी थमता नजर नहीं आ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 May 2019 06:20 AM (IST) Updated:Fri, 10 May 2019 06:32 AM (IST)
134ए के विरोध में आज रहेंगे जिलेभर के निजी स्कूल बंद
134ए के विरोध में आज रहेंगे जिलेभर के निजी स्कूल बंद

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : शिक्षा नियमावली 134ए के तहत चल रहा विवाद अभी थमता नजर नहीं आ रहा है। अभिभावकों के आक्रोश के बाद अब इसी नियमावली के विरोध में शुक्रवार को जिले के प्राइवेट स्कूल हड़ताल कर अपना विरोध जताएंगे। हड़ताल के चलते शुक्रवार को प्राइवेट स्कूल नहीं लगेंगे। प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुलभूषण शर्मा ने बृहस्पतिवार को पत्रकारवार्ता के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि जब तक प्राइवेट स्कूलों को पिछले चार साल का रिइंब्रसमेंट नहीं मिलता वह 134ए के तहत दाखिला नहीं देंगे। उन्होंने यह तक कह दिया कि जिन-जिन अभिभावकों ने 134ए के तहत इंकम सर्टिफिकेट बनवाए हैं उनकी हम जांच करवाएंगे। जिनके सर्टिफिकेट गलत तरीके से बनवाए गए हैं उन अभिभावकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। आर्मी और एयरफोर्स जैसे स्कूलों पर क्यों सरकार कार्रवाई नहीं करती? जबकि इन्होंने तो आजतक एक भी बच्चे को 134ए के तहत दाखिला नहीं दिया।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वालों की मदद के लिए तैयार

उन्होंने कहा कि वह सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले जरूरतमंद होनहार बच्चों की मदद के लिए तैयार हैं। लेकिन जो बच्चे पहले ही प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे हैं। इतना ही नहीं 7-8 हजार रुपये प्रति माह कमा रहे हैं वह कैसे जरूरतमंदों की श्रेणी में आते हैं?

शिक्षा निदेशालय के कहने के बावजूद नहीं हुई जांच

उन्होंने कहा कि फर्जी सर्टिफिकेट बनवाने वाले अभिभावकों के सर्टिफिकेट की अभी तक कोई जांच नहीं हुई। इसके लिए एसडीएम और डीईओ के साथ उनको भी जांच कमेटी का सदस्य बनाया गया है लेकिन निदेशालय के आदेशों के बावजूद अभी तक एक भी सर्टिफिकेट की जांच नहीं हुई।

chat bot
आपका साथी