सीबीएसई में अपग्रेड हुए स्कूलों में दाखिला आवेदन 10 तक

सरकारी स्कूलों को सीबीएसई में अपग्रेड करने के बाद जहां दाखिला आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल तक चलेगी वहीं प्राथमिक स्कूलों के बच्चों के लिए स्कूलों की डिमांड भी मिलने लगी है। नए शिक्षा सत्र में सीबीएसई और मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूल में दाखिला लेने के वाले विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों में शिक्षा का नया अनुभव मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 06:15 AM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 06:15 AM (IST)
सीबीएसई में अपग्रेड हुए स्कूलों में दाखिला आवेदन 10 तक
सीबीएसई में अपग्रेड हुए स्कूलों में दाखिला आवेदन 10 तक

जागरण संवाददाता, अंबाला : सरकारी स्कूलों को सीबीएसई में अपग्रेड करने के बाद जहां दाखिला आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल तक चलेगी वहीं प्राथमिक स्कूलों के बच्चों के लिए स्कूलों की डिमांड भी मिलने लगी है। नए शिक्षा सत्र में सीबीएसई और मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूल में दाखिला लेने के वाले विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों में शिक्षा का नया अनुभव मिलेगा। खास है कि शिक्षा नियमावली 134ए के तहत इन स्कूलों के दाखिले के लिए आरक्षण भी दिया जाएगा।

दूसरी ओर मॉडल संस्कृति स्कूल बने प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए किताबों की डिमांड भी मिलने लगी हैं। ऐसे प्राथमिक विद्यालयों में पहली और दूसरी कक्षा को बैग फ्री किया जाएगा। गौरतलब है कि जिले के सात वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को सीबीएसई में अपग्रेड किया है, को भी विभिन्न कार्यों के लिए एक-एक लाख रुपये दिए गए हैं।

राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में पहली से नौंवीं के विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी माध्यम से अलग सेक्शन तैयार किया जाएगा। इसके तहत पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या 30 रहेगी। इसी तरह छठी से आठवीं तक के लिए 35 तथा नौंवीं से 12वीं में 40 विद्यार्थियों के लिए सीटें होंगी। इसी तरह पहली से ग्यारहवीं कक्षा के लिए इन अतिरिक्त सेक्शन में 50 फीसद सीटें विद्यालय के उन्हीं हिदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए होंगी, जो अंग्रेजी माध्यम से पढ़ना चाहते हैं, जबकि 50 फीसद बाहर से आने वाले विद्यार्थियों की होंगी।

--------------- इन स्कूलों में होगा दाखिला

राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों व राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया आरंभ है। खास है कि राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा नियमावली 134 ए के तहत आरक्षण की भी व्यवस्था की गई है। जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख है, उनके लिए 20 फीसद तथा जिनकी आय 2.40 लाख है, उनके लिए 10 फीसद सीटें आरक्षित रहेंगी। इस में एससी वर्ग के लिए तीन बीसी-ए वर्ग के लिए दो, बीसी-बी वर्ग के लिए एक तथा दिव्यांग/अनाथ/एचआइवी प्रभावित बच्चे के लिए दो सीटें रिजर्व की गई हैं। इन राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों 10 अप्रैल तक दाखिला के लिए आवेदन किया जा सकता है, जबकि प्रतीक्षा सूची के तहत दाखिला एक मई से किया होगा। पहली कक्षा में जो दाखिला लेना चाहता है उसकी आयु एक अप्रैल 2021 को पांच साल होनी चाहिए। यदि दाखिले के समय किसी बच्चे का दस्तावेज अधूरा रहता है तो उसे पूरा करने के लिए 30 दिन का समय दिया जाएगा।

--------------- प्राथमिक स्कूलों ने भेजी किताबों के लिए डिमांड

राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों की ओर से बच्चों के लिए किताबें देने को डिमांड भेजी गई है। जिले के 40 स्कूलों को मॉडल संस्कृति विद्यालय में बदला गया है। पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को किताबें दी जाएंगी।

-------- राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों (सीबीएसई अपग्रेड) तथा राजकीय माडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय में दाखिला आवेदन प्रक्रिया भी चल रही है। सरकार द्वारा जारी निर्देशों के आधार पर दस अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे।

- सुरेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी, अंबाला

chat bot
आपका साथी