भू-माफिया को करारा झटका, हुडा ने दो दिन में छह दुकानें गिराने के जारी किए आदेश

अंबाला शहर के मानव चौक पर हुडा की सरकारी जमीन पर गैरकानूनी ढंग से दुकानें बनाने वाले भू-माफिया को करारा झटका लगा है। इस्टेट आफिसर हुडा डा. किरण सिंह ने शुक्रवार को लिखित आदेश जारी कर दो दिन में दुकानें गिराने के आदेश जारी कर दिए हैं। डा. किरण ने आदेश में कहा कि वे कब्जाधारियों द्वारा पेश किए गए दस्तावेजों से संतुष्ट नहीं हैं कोई भी दस्तावेज ऐसा पेश नहीं किया गया जिसमें पता चल सके कि दुकानें प्राइवेट जमीन पर बनी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Nov 2019 10:00 AM (IST) Updated:Sat, 30 Nov 2019 10:00 AM (IST)
भू-माफिया को करारा झटका, हुडा ने दो दिन में छह दुकानें गिराने के जारी किए आदेश
भू-माफिया को करारा झटका, हुडा ने दो दिन में छह दुकानें गिराने के जारी किए आदेश

दीपक बहल, अंबाला शहर

अंबाला शहर के मानव चौक पर हुडा की सरकारी जमीन पर गैरकानूनी ढंग से दुकानें बनाने वाले भू-माफिया को करारा झटका लगा है। इस्टेट आफिसर हुडा डा. किरण सिंह ने शुक्रवार को लिखित आदेश जारी कर दो दिन में दुकानें गिराने के आदेश जारी कर दिए हैं। डा. किरण ने आदेश में कहा कि वे कब्जाधारियों द्वारा पेश किए गए दस्तावेजों से संतुष्ट नहीं हैं, कोई भी दस्तावेज ऐसा पेश नहीं किया गया जिसमें पता चल सके कि दुकानें प्राइवेट जमीन पर बनी है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने निशानदेही करवाई उसमें भी स्पष्ट हो चुका है कि दुकानें सरकारी जमीन पर बनीं हैं। इस्टेट आफिसर ने दो दिनों में दुकानें न गिराने पर कानूनी एक्ट के तहत कार्रवाई करने की बात कही है। सरकारी जमीन पर कब्जा होने का दैनिक जागरण ने पर्दाफाश किया था जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया।

----------------

यह है मामला

शहर के मानव चौक के पास हुडा की बचत की जगह है। इसी जमीन के साथ शक्ति नगर कालोनी बनी हुई है। इसका फायदा उठाकर हुडा की जमीन के खसरा नंबर में खेल खेला गया। किसी खसरा नंबर के आधार पर इन दुकानों की रजिस्ट्री करवा ली गई और फिर बाद में बेशकीमती लोकेशन पर दुकानों का निर्माण कर लिया गया। करोड़ों की प्रॉपर्टी हथियाने का सारा खेल चुनावी दिनों में ही खेला गया है। जैसे ही चुनावी हवा चली और राजनीतिक पार्टियों के टिकट का बंटवारा शुरू हुआ। दुकानों का नींव पत्थर रखना शुरू कर दिया गया। अवैध दुकान को न तो हुडा से एनओसी मिली है और न ही इन दुकानों का नक्शा पास है। अभी तक दुकानों के नक्शा पास किये जाने के लिये अप्लाई तक नहीं किया गया। बताया जा रहा है कि एक दुकान को करीब 60 लाख रुपये में बेचा जा रहा है।

---------------

पहले कब्जाधारी गायब रहे फिर रखा अपना पक्ष

गैरकानूनी ढंग से बनी दुकानों पर नेताजी का होर्डिंग लगा दिया गया था ताकि अफसरशाही इसे नजरअंदाज कर दें। दैनिक जागरण ने मामला उठाया तो पहले नगर निगम के अधिकारियों की नींद खुली। सबसे पहले दुकानें सील कर दी गई, इसके बाद हुडा विभाग ने चार अफसरों की टीम का गठन किया। हुडा विभाग ने पंचकूला स्थित मुख्यालय के भूमि अधिग्रहण अधिकारी (एलएओ) से भी रिकार्ड मांगा था। मामला सुर्खियों में आया तो नेताजी का होर्डिंग सबसे पहले उतारा गया। इसके बाद कब्जा करने वाले लोगों को भी हुडा विभाग ने सुना। इस्टेट आफिसर हुडा विभाग डा. किरण सिंह के सामने कब्जाधारियों ने दावा किया कि दुकानें उनकी जमीन पर बनी है लेकिन जमीन का सुबूत नहीं दे सके। ऐसे में शुक्रवार को अधिकारी ने आदेश जारी कर दुकानें गिराने की बात कही।

------------------------

दर्ज हो सकता है मामला

हुडा की जमीन पर कब्जा कर दुकानें बनाने वाले के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जा सकता था। सूत्रों का कहना है कि हुडा विभाग इन लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज करवा सकती है।

chat bot
आपका साथी