गेहूं कटाई हेतू सोलर रीपर बनाया

By Edited By: Publish:Fri, 04 May 2012 10:35 PM (IST) Updated:Sat, 05 May 2012 05:02 AM (IST)
गेहूं कटाई हेतू सोलर रीपर बनाया

बराड़ा, संवाद सहयोगी : आधुनिक युग में जहा सौर उर्जा का प्रत्येक क्षेत्र में प्रयोग किया जाने लगा है वहीं एम एम विश्वविद्यालय मुलाना के मैकेनिकल इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों द्वारा किसानों

के लिए सौर उर्जा से चलने वाला एक रीपर तैयार किया गया है। इससे गेंहू कटाई के अलावा घरों में पंखे, कूलर आदि चलाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ज्ञात रहे कि प्रतिदिन डीजल तेल की बढ़ती कीमतों के कारण किसानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए महर्षि मारकण्डेश्वर विश्वविद्यालय के छात्र धर्मबीर सिंह, काली रामन, विकास कुमार गोयल, मनजीत शर्मा, गगनदीप सिंह, प्रदीप सिंह नैन आदि छात्रों द्वारा गेंहू की कटाई के लिए एक रीपर तैयार किया गया है जो बिना किसी तेल व अन्य खर्चे के चलता है। छात्र धर्मबीर सिंह ने बताया कि इस यंत्र से गेहू कटाई के अलावा किसान भाई इस यंत्र पर लगे सोलर पैनल से ट्यूबवैल, आटा चक्की, टयूब लाईट, पंखा, कूलर, फ्रिज आदि भी चला सकते है। इस प्रोजेक्ट (सोलर रीपर) में 4 हार्स पावर की डीसी मोटर, 94 वाट का सोलर पैनल आदि लगाया गया है। छात्रों के अनुसार इस यंत्र पर डेढ़ लाख रूपए का खर्चा आता है तथा इसको चलाने में कोई भी खर्चा नहीं है। इस यन्त्र के निर्माण में लैब टैकिन्शियन हरपाल सिंह, जगमोहन, विमल यादव, कप्तान आदि छात्रों का विशेष योगदान रहा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी