लारवा मिलने पर 240 लोगों को नोटिस

सुनील बराड़, अंबाला ट्विन सिटी में डेंगू या मलेरिया का लारवा पनप न सके, इसीलिए शहर और

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Aug 2018 08:03 PM (IST) Updated:Thu, 23 Aug 2018 08:03 PM (IST)
लारवा मिलने पर 240 लोगों को नोटिस
लारवा मिलने पर 240 लोगों को नोटिस

सुनील बराड़, अंबाला

ट्विन सिटी में डेंगू या मलेरिया का लारवा पनप न सके, इसीलिए शहर और छावनी में अलग-अलग टीमें लारवा ढूंढ रही हैं। करीब 13 दिन से जारी इस चे¨कग अभियान से लोगों में हड़कंप मचा है क्योंकि जिस भी दुकान, संस्थान या घर से लारवा मिल रहा है स्वास्थ्य विभाग विभाग की टीमें उन्हें नोटिस थमा रही हैं। अभी तक 240 लोगों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी गई है कि दोबारा लारवा मिलता है तो जुर्माने किया जाएगा।

बता दें कि लारवा चे¨कग अभियान हर साल मानसून सीजन से शुरू होता है। अगस्त में दो टीमों को गठन हो चुका है, जो नवंबर माह तक घर-घर जाकर लारवा चेक करेंगी। स्वास्थ्य विभाग की एक टीम में जहां अर्बन मलेरिया स्कीम के तहत स्पेशलिस्ट हेल्थ इंस्पेक्टर शामिल है तो दूसरी टीम में वह हेल्थ इंस्पेक्टर शामिल हैं जो विभाग के अन्य कार्य करते हैं। हेल्थ इंस्पेक्टर के साथ में 10-10 कर्मचारियों को लगाया गया है। घर, दुकान या संस्थान मालिक को लारवा पनपने का कारण और उन्हें नष्ट करने का तरीका समझाया जाता है।

कैंटोनमेंट स्कूल प्रशासन समेत 13 को नोटिस

बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य विभाग की मलेरिया टीम छावनी की लाल कुर्ती में पहुंची। हेल्थ इंस्पेक्टर सुधीर और सुशील के साथ टीम ने घरों को चेक किया। 13 जगहों पर लारवा मिला, जिन्हें नोटिस जारी कर चेतावनी दी है। करीब तीन घंटे तक टीम रही। कैंटोनमेंट बोर्ड स्कूल में भी लारवा मिला है। स्कूल प्रशासन को भी स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस थमाया है।

13 दिन में 240 घरों से नष्ट कराया लारवा

टीमें पिछले 13 दिनों से घरों में जाकर लारवा चेक कर रही है। घर में कूलर, फ्रीज और छतों के ऊपर रखी पुराने सामान में लारवा मिला है। 240 लोगों को नोटिस देने के साथ लारवा नष्ट किया गया है और हर सप्ताह कूलर-फ्रीज की सफाई के साथ खाली बरतन में एक सप्ताह से अधिक पानी जमा नहीं होने की हिदायत दी गई।

हाई रिस्क एरिया में पहले कार्रवाई

छावनी में बीसी बाजार, डेरा बत्ती, बब्याल, लाल कुर्ती, 12 क्रॉस रोड, बीडी फ्लोर मिल के पीछे का एरिया हाई रिस्क पर हैं जहां से हर साल डेंगू, मलेरिया के केस सामने आते हैं। इन एरिया में स्वास्थ्य विभाग की टीमें लारवा चेक करने में जुटी हैं। लाल कुर्ती में एक साल पहले और बीसी बाजार में पिछले साल डेंगू, मलेरिया के काफी मामले सामने आ चुके हैं।

कोट्स

डेंगू, मलेरिया का मच्छर पनपने से पहले ही लारवा चेक किया जा रहा है। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है और नोटिस जारी कर दिए गए हैं। यदि नोटिस के बावजूद लोगों के घरों से लारवा मिला तो विभाग जुर्माने की कार्रवाई सख्ती से करेगा।

- डॉ. जयंती, जिला मलेरिया अधिकारी अंबाला।

chat bot
आपका साथी