अंबाला शहर का पुराना बांस बाजार सुविधाओं से वंचित

: बाजार परिक्रमा जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अंबाला शहर का सबसे पुराना बाजार बांस बाजार है। यहा

By Edited By: Publish:Sun, 29 Nov 2015 09:25 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2015 09:25 PM (IST)
अंबाला शहर का पुराना बांस बाजार सुविधाओं से वंचित

: बाजार परिक्रमा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अंबाला शहर का सबसे पुराना बाजार बांस बाजार है। यहां पर करीब 60-70 दुकानदार अपना कारोबार करते हैं, मगर बाजारों में न तो शौचालय की उचित व्यवस्था है न ही सफाई की बेहतर व्यवस्था है। पानी पाइप लाइन डालने के लिए सड़क तोड़ी गई थी, लेकिन गड्ढे की मरम्मत नहीं हुई। यहां पर हर रोज लोग गिर कर चोटिल होते है। बांस बाजार में स्ट्रीट लाइटों का भी हाल खस्ता है। दुकानदारों का कहना है कि अंबाला शहर को सबसे पुराना बांस बाजार है, लेकिन बुनियादी सुविधाओं में सबसे पीछे है। यहां पर पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश से लोग आकर खरीददारी करते हैं, लेकिन महिलाओं के लिए शौचालय तक नहीं है। यहीं नहीं जो पुरूषों के लिए बाहर शौचालय है, उसका भी हाल खस्ता है। उनका कहना है कि यहां पर कुएं में गंदगी का ढेर लगा हुआ है। इसकी सफाई नहीं होती। पानी निकासी के लिए नालियां भी नहीं है। इस तरह दुकानदारों की नहीं ग्राहकों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है। दुकानदारों ने बताया यहां पर प्रशासन को बाजार में शौचालय, सफाई, स्ट्रीट लाइट व टूटी सड़क की मरम्मत करना चाहिए ताकि दुकानदारों को बेहतर सुविधाएं मिल सके।

----------------

फोटो : 22

महिलाओं के लिए हो शौचालय

बांस बाजार के दुकानदार पुनदीप ¨सह का कहना है कि यहां पर महिला शौचालय नहीं है। इसकी वजह से काफी दिक्कत है। जो पुरूषों के लिए शौचालय है, वह बाजार से हटकर है, उसकी भी सही तरीके से सफाई नहीं है। इस तरह से सबसे पुराना बांस बाजार होते हुए भी यहां पर सुविधाएं नदारद है। प्रशासन को यहां पर शौचालय बनवाना चाहिए ताकि बाजार के दुकानदारों और ग्राहकों को लाभ मिल सके।

-------------------------

फोटो : 23

गड्ढे को ठीक किया जाए

विपिन जैन ने बताया कि चौराहे पर पानी पाइप डालने के लिए गड्ढा किया गया था, पानी पाइप लाइन डाली गई, लेकिन गड्ढे की कोई मरम्मत नहीं हुई। हालात यह है कि यहां पर हर रोज आने जाने वाले लोग गड्ढे की वजह से संतुलन खोकर दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इसे प्राथमिकता के आधार पर गड्ढे की मरम्मत होना चाहिए, ताकि लोगों को आने जाने में सहूलियत हो सके।

----------------------------

फोटो : 24

स्ट्रीट लाइट की उचित व्यवस्था हो

बॉबी के अनुसार बाजार में स्ट्रीट लाइट की हालत खस्ता है। खंभे पर लगे ट्यूब लाइट टूट कर झूल रहे है। शाम होने पर बाजारों को अंधेरा सा होता है। बाजार में रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइट ठीक करने की जरूरत है। वैसे भी चोरी की घटनाएं हो रही है, इसे रोकने के लिए रोशनी का उचित प्रबंध होना जरूरी है, और यह तभी हो सकता है, जब प्रशासन की ओर से जगह-जगह खराब लाइटों को दुरूस्त किया जाए।

----------------------------

फोटो : 25

नालियों का सुधार हो

विजय कुमार का कहना है कि पानी निकासी के लिए नालियों की व्यवस्था जरूरी है। एक तरफ यहां पर नालियां नहीं है। यहां पर सफाई कर्मचारी आकर सफाई जरूर करते है, लेकिन प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह नालियों की व्यवस्था करें। तभी कर्मचारी भी उसे सही तरीके से सफाई कर सकते है। हालांकि अब कर्मचारी सफाई करने के लिए आते रहते है। प्रशासन को नाले को ठीक करना चाहिए।

---------------------

फोटो : 26

वाटर कूलर लगाया जाए

बलदेव राज ने बताया कि बाजार में पानी के लिए कोई सार्वजनिक कूलर व शौचालय नहीं है। गर्मी में पानी के लिए दुकानदारों ही नहीं ग्राहकों को भी भटकना पड़ता है। यहां पर प्रशासन को बाजार में सार्वजनिक रूप से पानी का कूलर लगना चाहिए, ताकि लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी मिल सके। आज तक बाजार को पूरी तरह से उपेक्षा का शिकार रहा है। इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

-----------------------

फोटो : 27

सफाई पर ध्यान देने की जरूरत

संजीव कुमार का कहना है कि यहां सफाई पर विशेष रूप से जोर देते की जरूरत है। जगह जगह बाजार में कूड़ा का ढेर लगा रहता है। वहीं चारों ओर फैल कर दुकानों के सामने आ जाता है। यहां पर नियमित रूप से झाड़ू लगने के साथ ही कूड़ा उठाया जाना चाहिए। जिससे बाजार में साफ सफाई दिखें। जहां सफाई होगी वहां पर ग्राहक जरूर आएंगे। ऐसे में सबके सहयोग से ही सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सकता है।

----------------------

फोटो : 28

नहीं है महिला शौचालय

अशोक कुमार ने बताया कि बाजार में हर रोज खरीददारी करने के लिए लोग आते है, लेकिन बाजार में आज तक महिला शौचालय नहीं है। ऐसे में महिलाओं को परेशानी होती है।एक तरफ जहां स्वच्छता अभियान पर जोर दिया जाता है, जबकि दूसरी तरफ बाजारों में बुनियादी सुविधाएं नहीं है। इसकी वजह से दुकानदारों और ग्राहकों दोनों को परेशानी झेलनी पड़ती है।

----------------------

फोटो : 29

सड़क का हो सुधार

दिनेश का कहना है कि बांस की सड़क की मरम्मत हो। जहां-जहां सड़कों पर गड्ढे या टूटी पड़ी है, उसे प्राथमिकता के आधार पर बनाया जाए। एक तरफ तो सुधार के दावे किए जाते है, लेकिन दूसरी तरफ इस पर ध्यान नहीं दिया जाता। प्रशासन को बाजार में बेहतर सुविधाएं के लिए कार्रवाई करनी चाहिए, ताकि इसका सबको को लाभ मिल सके। वर्षों से बाजार उपेक्षा का शिकार है।

------------------

फोटो : 30

पार्किंग की व्यवस्था हो

निपुन बतरा का कहना है कि बांस बाजार होल सेल बाजार भी है, लेकिन यहां पर पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। इसकी वजह से कई बार जाम की स्थिति होती है। यहां पर हरियाणा, पंजाब, हिमाचल से लोग खरीददारी करने के लिए आते है, लेकिन गाड़ी खड़ी करने के लिए पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इसकी वजह से बाजार में कई दफा जाम की स्थिति रहती है।

chat bot
आपका साथी