Navratri: गुजरात में नौवें नवरात्र को आंगनवाड़ियों में बालिकाओं की पूजा का आदेश

navratri. गुजरात सरकार ने नौवें नवरात्र को आंगनवाड़ियों में बालिकाओं की पूजा का आदेश दिया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 12:44 PM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 12:44 PM (IST)
Navratri: गुजरात में नौवें नवरात्र को आंगनवाड़ियों में बालिकाओं की पूजा का आदेश
Navratri: गुजरात में नौवें नवरात्र को आंगनवाड़ियों में बालिकाओं की पूजा का आदेश

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात सरकार ने नौवें नवरात्रि को आंगनवाड़ी में आने वाली बालिकाओं की पूजा का आदेश जारी किया है। राज्य में बालिकाओं में पोषण बढ़ाने तथा बालक व बलिका में भेदभाव समाप्त कर जन्म दर रेशियों कम करने के लिए अभियान चलाया गया है। राज्य सरकार ने इस कार्यक्रम में भाजपा के कार्यकर्ताओं को शामिल करने के आदेश दिए हैं।

गौरतलब है कि राज्य में कुपोषित बालकों की संख्या बढ़ी है। इसके अतिरिक्त सेक्स रेशियों में भी बड़ा फर्क पड़ा है। इसके मद्देजनर राज्य के महिला व बाल विकास विभाग ने बालकों में पोषण बढ़ाने तथा बालक व बालिकाओं के बीच का भेदभाव समाप्त करने के लिए विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

इसके तत्वावधान में महिला व बाल विकास विभाग ने अध्यादेश जारी कर आंगनवाड़ियों में नवदुर्गा पूजा आयोजित करने का आदेश दिया है। इस अवसर पर नौवें नवरात्रा के दिन आंगनवाड़ी की बालिकाओं की पूजा की जाएगी। इसे नवदुर्गा बालिका पूजा का नाम दिया गया है। इस अवसर पर बालिकाओं को पोषण युक्त आहार, गुड़ खजूर, सुखड़ी और गुड़तिल से बनी मिठाई आंवटित की जाएगी।

राज्य सरकार के इस कार्यक्रम में भाजपा के कार्यकर्ता भी शामिल होंगे। पार्टी ने अपने जिला स्तरीय पार्टी इकाइयों को इसकी जानकारी दे दी है। गुजरात में बालक-बालिकाओं के जन्मदर में काफी अंतर बढ़ गया है। बालक कुपोषण के शिकार हो रहे हैं। 

नवरात्रि हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यहां नवरात्रि में गरबा की धूम रहती है। इस बार बजरंग दल ने गुजरात के गरबा आयोजकों से कहा है कि वह समारोह में किसी गैर हिंदू को नहीं आने दें। उसके मुताबिक, नौ दिनों का नवरात्रि पर्व हिंदू महिलाओं को फंसाने का मंच बन गया है। गरबा स्थलों के बाहर लगातार गश्त करने के लिए टीमों का गठन भी किया है और लोगों को 'लव जिहाद' के बारे में चेतावनी देते हुए पोस्टर लगाए हैं। यह पोस्टर विशेष रूप से मुस्लिम बहुल इलाकों में लगाए गए हैं।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी