अहमद पटेल की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा नेता से मांगा जवाब

भाजपा नेता बलवंत सिंह राजपूत ने अहमद पटेल के राज्यसभा निर्वाचन को हाई कोर्ट में चुनौती दी है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 09 Jul 2018 01:22 PM (IST) Updated:Tue, 10 Jul 2018 01:02 PM (IST)
अहमद पटेल की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा नेता से मांगा जवाब
अहमद पटेल की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा नेता से मांगा जवाब

नई दिल्ली, प्रेट्र। सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की याचिका पर एक भाजपा नेता से जवाब मांगा है। पटेल अपने खिलाफ गुजरात हाई कोर्ट में लंबित चुनाव याचिका पर रोक की मांग को लेकर शीर्ष न्यायालय पहुंचे हैं। भाजपा नेता बलवंत सिंह राजपूत ने अहमद पटेल के राज्यसभा निर्वाचन को हाई कोर्ट में चुनौती दी है। उनकी याचिका पर उच्च न्यायालय में सुनवाई चल रही है। राजपूत राज्यसभा चुनाव में पटेल से हार गए थे।

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने हालांकि गुजरात हाई कोर्ट को मुद्दे तय करने की मंजूरी दे दी। पीठ में शामिल न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने साफ किया कि मुद्दे तय करने के बाद हाई कोर्ट याचिका पर आगे सुनवाई नहीं करेगा। शीर्ष न्यायालय अहमद पटेल की याचिका पर चार हफ्ते बाद अगली सुनवाई करेगा।

ध्यान रहे निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा के लिए हुए मतदान में चुनाव मानदंडों के उल्लंघन पर कांग्रेस के पूर्व बागी विधायकों राघव भाई पटेल और भोला भाई गोहिल के वोटों को अमान्य घोषित कर दिया था, जिसके कारण बलवंत सिंह राजपूत चुनाव हार गए और अहमद पटेल को विजयी घोषित कर दिया गया। इसके खिलाफ राजपूत ने गुजरात हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। बलवंत सिंह राजपूत की उक्त याचिका को खारिज कराने अहमद पटेल सुप्रीम कोर्ट पहुंचे है। कांग्रेस नेता ने दलील दी है कि राजपूत द्वारा दाखिल याचिका मान्य नहीं है। इसे खारिज कर दिया जाना चाहिए।
 

जानें, क्या है मामला
कांग्रेस के पूर्व विधायक बलवंत सिंह राजपूत आठ अगस्त, 2017 को गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे। राजपूत को एक सीट पर भाजपा ने बतौर प्रत्याशी मैदान में उतारा था।

चुनाव आयोग ने चुनाव मानदंडों के उल्लंघन पर कांग्रेस के पूर्व विधायक राघवजी पटेल व भोलाभाई गोहिल के वोटों को अमान्य घोषित करने का आदेश दिया था, जिसके बाद राजपूत को पटेल के हाथों चुनावी हार मिली थी। चुनाव के बाद राजपूत ने अगस्त 2017 में याचिका दाखिल की थी, जिसमें आयोग के आदेश पर सवाल उठाए गए। 

chat bot
आपका साथी