बैंक में पांच अवकाश, हॉफ ईयर क्लोजिंग-डे से फंसेगा पेंच

By Edited By: Publish:Fri, 26 Sep 2014 02:48 AM (IST) Updated:Fri, 26 Sep 2014 02:42 AM (IST)
बैंक में पांच अवकाश, हॉफ ईयर क्लोजिंग-डे से फंसेगा पेंच

सूरत। बैंकिंग लेनदेन के लिहाज से आने वाले दो सप्ताह मुश्किल भरे रहेंगे। वजह हैं पांच अवकाश एवं हाफ ईयर क्लोजिंग। इन कारणों से लगभग एक सप्ताह तक छोटे से लेकर बड़े बैंकिंग लेनदेन फंस सकते हैं। ये क्रम 30 सितंबर से ही आरंभ हो जाएगा। दूसरे शब्दों में यदि आप कोई चैक 30 सितंबर को क्लियरिंग में भेजेंगे तो वह सात अक्टूबर को जमा हो सकेगा। ऐसे में महत्वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन कामकाज 29 सितंबर तक पूर्ण करवा लेना हितावह है।

ये हैं कारण

30 सितंबर एवं पहली अक्टूबर को हॉफ ईयर क्लोजिंग डे है। इन दोनों दिन बैंकें खुली रहेंगी, किन्तु चैक क्लियरिंग का कामकाज नहीं हो सकेगा। दो अक्टूबर को गांधी जयंती की सार्वजनिक छुट्टी है। तीन को दशहरे का अवकाश रहेगा। चार अक्टूबर को शनिवार है, बैंके आधे दिन काम करेंगी। दो दिन का लंबित कामकाज ही पूरा हो सकेगा। पांच अक्टूबर को रविवार है। छह अक्टूबर को बकरीद की छुट्टी आ सकती है। इसके बाद दो दिनों तक बैंके लंबित कामकाज को निपटाकर रूटीन काम कर पाएंगी।

एक बैंक प्रबंधक ने बताया कि चैक ट्रांजैक्शन सिस्टम के चलते वैसे भी आम खाता धारक को चैक एमाउंट दो दिन बाद मिल पाता है। इसलिए जब एक के बाद एक छुट्टियां आ रही है। सात दिन तक बैकिंग कामकाज रिदम में नहीं रहेगा तो उन लोगों को मुश्किल पेश आनी तय है जिनका रोजाना ही बैंकों के माध्यम से महत्वपूर्ण लेनदेन होता है। ऐसे लोग-संस्थाओं को पूर्व तैयारी करनी होगी।

chat bot
आपका साथी