नर्मदा परियोजना के तहत गुजरात सरकार का इन राज्‍यों पर बकाया है 7000 करोड़ रुपये

Narmada Project नर्मदा परियोजना की लागत पर आए हजारों करोड़ों रुपयों में से गुजरात के अलावा मध्य प्रदेश महाराष्ट्र तथा राजस्थान सरकार को भी हिस्सा देना था। गुजरात सरकार का मध्य प्रदेश महाराष्ट्र तथा राजस्थान सरकार पर करीब 7000 करोड़ रुपया बकाया है

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 10:54 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:54 AM (IST)
नर्मदा परियोजना के तहत गुजरात सरकार का इन राज्‍यों पर बकाया है 7000 करोड़ रुपये
मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र तथा राजस्थान सरकार पर करीब 7000 करोड़ रुपया बकाया

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात की सबसे अहम नर्मदा परियोजना (Narmada Project) के तहत गुजरात सरकार (Gujarat Government) का मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र तथा राजस्थान सरकार पर करीब 7000 करोड़ रुपया बकाया है। नर्मदा जिले के केवडिया में सतपुड़ा तथा विंध्याचल पर्वत माला के बीच निर्मित 138 मीटर ऊंचे सरदार सरोवर बांध (Sardar Sarovar Dam) का निर्माण गुजरात, महाराष्ट्र तथा राजस्थान को सिंचाई व पीने के लिए पानी उपलब्ध कराने तथा गुजरात एवं महाराष्ट्र को बिजली उपलब्ध कराने के लिए कराया गया। 

 नर्मदा परियोजना की लागत पर आए हजारों करोड़ों रुपयों में से गुजरात के अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र तथा राजस्थान सरकार को भी हिस्सा देना था। कांग्रेस विधायक हर्षद रिबाडिया गुजरात विधानसभा में नर्मदा परियोजना को लेकर एक सवाल पूछा जिसके जवाब में वित्त मंत्री नितिन पटेल ने बताया कि नर्मदा परियोजना के तहत मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र तथा राजस्थान सरकार पर 7000 करोड़ रुपए का बकाया है।

 उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री पटेल ने बताया कि अकेले मध्य प्रदेश सरकार पर 47 64.35 करोड़ रुपए, महाराष्ट्र सरकार पर 16 27.66 करोड़ रुपए जबकि राजस्थान सरकार पर 542.18 करोड़ रुपए की राशि बकाया है। कांग्रेस विधायक ने गुजरात विधानसभा में पूछा कि राज्य सरकार इस रकम की वसूली के लिए क्या प्रयास कर रही है। इस पर सरकार ने बताया कि सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने नर्मदा प्रोजेक्ट से जुड़े इन तीनों राज्यों को लिखित में पत्र भेजकर बकाया राशि चुकाने को कहा है।

chat bot
आपका साथी