गुजरात में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर बरसाई लाठियां, तीन घायल; 60 हिरासत में

भावनगर जिले के करीब 12 गांवों के किसान पिछले कई वर्ष से जमीन अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 02 Apr 2018 12:34 PM (IST) Updated:Mon, 02 Apr 2018 02:47 PM (IST)
गुजरात में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर बरसाई लाठियां, तीन घायल; 60 हिरासत में
गुजरात में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर बरसाई लाठियां, तीन घायल; 60 हिरासत में

जागरण संवाददाता, अहमदाबाद। गुजरात के भावनगर में जमीन अधिग्रहण के मुद्दे पर पुलिस और किसान आमने-सामने आ गए। पुलिस ने बल प्रयोग किया, जिसमें तीन किसान गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने विरोध कर रहे 60 से अधिक किसानों हिरासत में ले लिया है। इस घटना के बाद शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है और चार हजार पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

भावनगर जिले के करीब 12 गांवों के किसान पिछले कई वर्ष से जमीन अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि वर्ष 1993-94 में 13,355 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया था। पिछले साल तक पाडवा गांव की 140 हेक्टर जमीन पर कब्जा किया गया। घोघा तहसील की करीब 12 गांवों की जमीन थर्मल पावर प्लांट के लिए अधिगृहीत की गई थी। जानकारी के मुताबिक, रविवार सुबह थर्मल पावर प्लांट के अधिकारी पुलिस बल के साथ जमीन पर कब्जा करने के लिए पहुंचे थे। इसकी खबर मिलते ही हजारों किसान एकजुट होकर पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे।

पुलिस ने पहले बल प्रयोग की चेतावनी दी, लेकिन किसान डटे रहे। इसके बाद पुलिस ने किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के करीब 40 गोले दागे और लाठियां भी बरसाई। उधर, सूचना पाते ही भावनगर के एसपी प्रवीण माल भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। घायल किसानों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

chat bot
आपका साथी