Akshaya Tritiya: मुंबई में दुल्हनें, अहमदाबाद में दूल्हे लगाएंगे फेरे

Akshaya Tritiya. लॉकडाउन में अहमदाबाद में दो जोड़ों की ऑनलाइन शादी की जोरदार तैयारी चल रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 25 Apr 2020 01:44 PM (IST) Updated:Sat, 25 Apr 2020 06:57 PM (IST)
Akshaya Tritiya: मुंबई में दुल्हनें, अहमदाबाद में दूल्हे लगाएंगे फेरे
Akshaya Tritiya: मुंबई में दुल्हनें, अहमदाबाद में दूल्हे लगाएंगे फेरे

अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। Akshaya Tritiya. सोशल मीडिया आजकल ऑडियो, वीडियो, मैसेज व फोटो भेजने का सबसे बढि़या साधन है। लेकिन, अहमदाबाद के एक परिवार ने वीडियो कॉलिंग के जरिये ऑनलाइन शादी संपन्न करने की तैयारी कर रखी है। लॉकडाउन के चलते वीडियो कॉलिंग के जरिये रस्में निभाई जाएंगी। अक्षय तृतीया शुभ कार्यों के लिए अच्छा मुहूर्त होता है। इस दिन हजारों मांगलिक कार्य होते हैं, लेकिन कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन से सब कार्य स्थगित हो गए। परंतु अहमबाद में दो जोड़ों की ऑनलाइन शादी की जोरदार तैयारी चल रही है।

अक्षय तृतीया का मुहूर्त टल नहीं जाए, इसलिए अहमदाबाद के रामोल में रहने वाला यादव परिवार शादी की तैयारियों में जुटा है। राकेश यादव अपने छोटे भाइयों लव-कुश की शादी के लिए मुंबई बारात लेकर जाने की तैयारियां कर रहे थे। पूजा व उसका परिवार भी अपने समधियों के बारात लेकर आने की जोर-शोर से तैयारी कर रहा था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन ने उनकी सब तैयारियों पर पानी फेर दिया। अब दोनों यादव परिवारों ने अक्षय तृतीया के मुहूर्त पर ही बच्चों की शादी वाट्सएप के जरिये वीडियो कॉलिंग कर संपन्न कराने का फैसला किया है।

मुंबई में दुल्हनें और अहमदाबाद में दूल्हे सज-धजकर अग्नि के समक्ष बैठ जाएंगे और अलग-अलग फेरे लेकर विवाह की रस्म को संपन्न करेंगे। बहुओं की विदाई लॉकडाउन समाप्त होने के बाद होगी। यादव समाज के उपाध्यक्ष व दूल्हों के बड़े भाई राकेश यादव का कहना है कि दोनों शहरों में 10-10 रिश्तेदार इस शादी में शिरकत करेंगे तथा शारीरिक दूरी का पालन करते हुए इस विवाह को संपन्न कराएंगे।

गौरतलब है कि सनातन धर्म में वैशाख शुक्ल तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहते हैं। इस दिन स्नान-दान व व्रत का विशेष महत्व होता है। तृतीया तिथि 25 अप्रैल की सुबह 10.28 बजे लग रही है, जो कि 26 को सुबह 11.12 बजे तक रहेगी। प्रदोष में तृतीया मिलने से 25 अप्रैल को परशुराम जयंती मनाई जाएगी और उदया तिथि अनुसार अक्षय तृतीया का पर्व विधान 26 अप्रैल को मनाया जाएगा।

अक्षय पुण्य कामना से स्नान-दान, पूजन-विधान पूरे दिन किए जा सकेंगे तो इसी दिन वैनायकी श्रीगणेश चतुर्थी भी मनाई जाएगी।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी