अब हनुमान जी को बना दिया 'सांता क्लॉज', विवाद बढ़ा तो पुजारी ने दी ये सफाई

गुजरात में भगवान हनुमान को ठंड से बचाने के लिए सांता क्लॉज की ड्रेस पहनाने से एक नये विवाद ने जन्म ले लिया है ।

By BabitaEdited By: Publish:Mon, 31 Dec 2018 11:27 AM (IST) Updated:Mon, 31 Dec 2018 11:37 AM (IST)
अब हनुमान जी को बना दिया 'सांता क्लॉज', विवाद बढ़ा तो पुजारी ने दी ये सफाई
अब हनुमान जी को बना दिया 'सांता क्लॉज', विवाद बढ़ा तो पुजारी ने दी ये सफाई

अहमदाबाद, जेएनएन। जहां एक ओर हनुमानजी की जाति व समुदाय बताने को होड़ लगी हुए है, वहीं भावनगर के सांगरपुर हनुमान मंदिर के ट्रस्टियों ने हनुमानजी को सांता क्लॉज की ड्रेस पहनाकर सर्वधर्मसंभाव का संदेश देने का प्रयास किया। ये वस्त्र पहनाने के कारण कई जनमान भक्त नाराज हो गये तथा कई हिन्दू संस्थाओं ने इसे बजरंगबली का अपमान बताया।

जानकारी के मुताबिक भावनगर के बोटाद में स्थित प्रसिद्ध श्री सारंगपुर के कष्टभंजन हनुमान मंदिर में रविवार को भगवान हनुमानजी को सान्टा क्लोज जैसे वस्त्र पहनाये गये थे। मंदिर के प्रशासन यह फोटो वेबसाइट तथा ऑनलाइन अपलोड कर दिया जिसके बाद भक्त और कई हिन्दू संगठनों ने इसका विरोध किया।

मंदिर प्रशासन ने विरोध को देखते हुए यह वस्त्र बदल दिये। सारंगपुर मंदिर के पुजारी स्वामी विवेकसागर ने बताया कि मुंबई के एक भक्त ने कष्टभंजन भगवान हनुमानजी के लिए यह वस्त्र भेजे थे। उन्होंने बताया कि सर्दी होने के कारण भगवान को गर्म कपड़े पहनाये जाते है। मुंबई के एक भक्त द्वारा भेज गये लाल रंग के गर्म कपड़े पहनाये गये जिसे देश-विदेश के भक्त इसके दर्शन कर सके इसलिए वेबसाइट और ऑनलाइन अपलोड कर दिया। लेकिन कुछ लोगों ने इसे सान्टा क्लोज का वस्त्र मानकर विवाद किया। विवाद होते देख मंदिर में हनुमान जी के वस्त्र भी बदल दिये गये है। 

chat bot
आपका साथी