Gujarat: हार्दिक पटेल बोले, पाटीदार नेता नरेश पटेल कांग्रेस में शामिल हो जाएं तो होगी नाराजगी दूर

Gujarat हार्दिक पटेल ने कांग्रेस पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। हार्दिक ने कहा कि पाटीदार नेता नरेश पटेल कांग्रेस में शामिल हो जाएं तो उनकी नाराजगी दूर हो जाएगी लेकिन पार्टी में शामिल होने की नरेश पटेल की शर्त पर कांग्रेस में असमंजस है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 16 May 2022 07:06 PM (IST) Updated:Mon, 16 May 2022 07:25 PM (IST)
Gujarat: हार्दिक पटेल बोले, पाटीदार नेता नरेश पटेल कांग्रेस में शामिल हो जाएं तो होगी नाराजगी दूर
हार्दिक पटेल बोले, पाटीदार नेता नरेश पटेल कांग्रेस में शामिल हो जाएं तो होगी नाराजगी दूर। फाइल फोटो

अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने पार्टी पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। हार्दिक ने कहा कि पाटीदार नेता नरेश पटेल कांग्रेस में शामिल हो जाएं तो उनकी नाराजगी दूर हो जाएगी, लेकिन पार्टी में शामिल होने की नरेश पटेल की शर्त पर कांग्रेस में असमंजस है। गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस आदिवासी, दलित, अल्पसंख्यकों के साथ पाटीदार मतदाताओं को भी साधने का प्रयास कर रही है। कांग्रेस नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी का गुट लंबे समय से खोडलधाम के मुख्य ट्रसटी नरेश पटेल के साथ संपर्क में है तथा उनको कांग्रेस में लाने की भरसक कोशिश कर रहा है, लेकिन कांग्रेस में अहम ओहदे को लेकर बात नहीं बन पाई है। दरअसल, गत विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस के समक्ष उन्हें मुख्यमंत्री का उम्मीदवार या चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाने की शर्त रखी थी। कांग्रेस इस पर राजी नहीं हुई और अंतत: वाघेला को कांग्रेस से बाहर जाना पड़ा। नरेश पटेल की नजर भी इन्हीं दो पदों पर है, लंबे समय से हार्दिक भी कांग्रेस में काम नहीं दिए जाने की शिकायत कर रहे हैं।

हार्दिक को लेकर गुजरात कांग्रेस अधिक गंभीर नजर नहीं
हो सकता है, हार्दिक अपने लिए चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष का पद व नरेश पटेल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनवाकर पाटीदार वोट बैंक को साधने की रणनीति पर काम कर रहे हों, लेकिन कांग्रेस इस पर राजी नहीं है। गुजरात में कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक ओबीसी, आदिवासी है ऐसे में पार्टी पाटीदार मत बैंक को रिझाने के लिए इतना बड़ा दांव खेलने पर काफी असमंजस में है। बहरहाल, हार्दिक को लेकर गुजरात कांग्रेस अधिक गंभीर नजर नहीं आ रही है। उधर, नरेश पटेल ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन से जुड़े नेताओं के साथ खोडलधाम में बैठक कर बताया है कि राजनीति में आने का फैसला अब अगले सप्ताह ही करेंगे। पहले उन्होंने एक मई को अपने पत्ते खोलने का एलान किया था।

अर्जुन मोढवाडिया की हार्दिक पटेल को सलाह

गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया ने हार्दिक पटेल को सलाह देते हुए कहा है कि पार्टी में एक बार पद मिलता है, बार-बार सम्मान मिले यह जरूरी नहीं। हार्दिक को अपनी लक्ष्मण रेखा नहीं लांघना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो फिर पार्टी अनुशासनात्मक कार्रवाई करती है।

हार्दिक पटेल कांग्रेस से अलग होते हैं तो पार्टी को नुकसान होगाः मनहर पटेल

उधर, कांग्रेस प्रवक्ता मनहर पटेल का दावा है कि हार्दिक ने कभी भी कांग्रेस आलाकमान को अपनी नाराजगी के बारे में नहीं बताया। हार्दिक पटेल कांग्रेस से अलग होते हैं तो पार्टी को नुकसान होगा। हार्दिक को काम करने के लिए जनता के बीच जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी