Gujarat: नित्‍यानंद आश्रम से युवतियों के लापता होने के मामले में हेबियस कॉपर्स याचिका दाखिल

Gujarat High Court. गुजरात पुलिस ने नित्‍यानंद आश्रम सर्वज्ञापीठम की ओर से पीड़ित परिवार को मिल रही धमकियों के तहत उन्‍हें सुरक्षा प्रदान की है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 05:02 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 05:02 PM (IST)
Gujarat: नित्‍यानंद आश्रम से युवतियों के लापता होने के मामले में हेबियस कॉपर्स याचिका दाखिल
Gujarat: नित्‍यानंद आश्रम से युवतियों के लापता होने के मामले में हेबियस कॉपर्स याचिका दाखिल

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। स्‍वामी नित्‍यानंद के अहमदाबाद स्थित आश्रम से दो युवतियों के लापता होने के मामले में पीड़ित परिवार ने हाईकोर्ट में हेबियस कॉपर्स याचिका दाखिल की है। उधर, युवती ने पुलिस से कहा कि अपहरण नहीं हुआ, वह सुरक्षित व खुश है।

गुजरात पुलिस ने नित्‍यानंद आश्रम सर्वज्ञापीठम की ओर से पीड़ित परिवार को मिल रही धमकियों के तहत उन्‍हें सुरक्षा प्रदान की है। उधर, जिला प्रशासन, पुलिस, महिला आयोग व बाल आयोग ने सरकार को अपनी रिपोर्ट पेश कर दी है। पुलिस ने आश्रम में रह रहे करीब 30 बच्‍चों से इन कैमरा पूछताछ की थी। जिला प्रशासन ने रिपोर्ट में बताया है कि आश्रम का गुजरात में कहीं भी पंजीकरण नहीं है। इसके चलते अब लीज पर जमीन देने वाली डीपीएस स्‍कूल भी शंका के दायरे में आ गई है। आखिर बच्‍चों पर विविध तरह के प्रयोग करने वाली संस्‍था को किस आधार पर स्‍कूल ने अपनी जमीन मुहैया करा दी। नित्‍यानंद के अन्‍य राज्‍यों में चल रहे आश्रमों की भी जांच की जाएगी।

पीड़ित परिवार ने सोमवार को हाईकोर्ट में हेबियस कॉपर्स याचिका दाखिल की है। इससे पुलिस को दोनों पुत्रियों की तलाश कर अदालत के समक्ष पेश करना होगा। इसी बीच, बड़ी पुत्री ने सोशल मीडिया के जरिए पुलिस को भेजे अपने संदेश में कहा है कि उसका अपहरण नहीं हुआ है, वह सुरक्षित व खुश है। उसने कहा कि वह अपनी लोकेशन नहीं बताना चाहती है, लेकिन पुलिस व न्‍यायिक जांच में सभी तरह की मदद को तैयार है। 

गौरतलब है कि दक्षिण के विवादास्पद धार्मिक गुरु नित्यानंद के अहमदाबाद स्थित आश्रम में एक लड़की को बंधक बनाकर रखने और उसके माता-पिता से भी नहीं मिलने देने का मामला प्रकाश में आया था। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बाल आयोग की अध्यक्ष जागृति पांड्या को मामले की जांच सौंप दी है। वहीं, महिला आयोग की अध्यक्ष लीलाबेन आंकोलिया ने भी इसकी जांच के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ेंः गुजरात में नित्यानंद और दो सेविकाओं पर केस दर्ज

chat bot
आपका साथी