गुजरात में शेरों की मौत का सिलसिला जारी, दो शेरों के शव मिले

गुजरात में शेरों की मौत का सिलसिला जारी है। दो दिन पहले ही तीन शेरों की मौत हो गई थी। अभी अमरेली जिले में और दो शेरों का शव मिला है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 21 Dec 2018 11:30 AM (IST) Updated:Fri, 21 Dec 2018 11:30 AM (IST)
गुजरात में शेरों की मौत का सिलसिला जारी, दो शेरों के शव मिले
गुजरात में शेरों की मौत का सिलसिला जारी, दो शेरों के शव मिले

अहमदाबाद, जेेेेएनएन। गुजरात में शेरों की मौत का सिलसिला जारी है। दो दिन पहले ही अमरेली जिले सावरकुंडला में मालगाड़ी की चपेट मे आने से तीन शेरों की मौत हो गई थी। इस घटना के अभी 48 घंटे भी नहीं हुए थे कि अमरेली जिले में और दो शेरों का शव मिला है। वन विभाग के मुताबिक गुरुवार को अमरैली के खंभा इलाके से लीवर में इन्फेक्शन होने के कारण एक शावक की मौत हो गई, जबकि शुक्रवार सुबह भावनगर –सोमनाथ हाईवे पर एक कार की टक्कर में एक शेर की मौत हो गई है। दोनों मामले में जांच की जा रही है।

वन संरक्षण अधिकारी एन.जे परमार ने बताया कि इंगोराल के किसान कनुभाई नाथुभाई कुंजाडिया ने फोन कर सूचना दी थी कि उसके अरहर के खेत में एक शेर के बच्चे का शव पड़ा है। जिसके बाद उनके साथ धारी पूर्नव गीर के डीएफओ पुरुषोत्तम, आरएफओ परिमल पटेल, फोरेस्ट सीडा, वेटरनरी चिकित्सक वामजा सहित का काफिला घटना स्थल पर पहुंच गया। जांच में पता चला कि शावक की उम्र तीन महीने के आसपास है। लीवर में इन्फेक्शन के कारण उसकी मौत हो गई ।

उन्होंने बताया कि दूसरी घटना शुक्रवार सुबह की है। जाफराबाद जंगल के पास भावनगर-सोमनाथ हाईवे पर एक अज्ञात कार चालक ने शेर को टक्कर मार दी। घटना मे शेर की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलने के बाद वन विभाग का काफिला पहुंचा। फिलहाल शव को पोस्टमोर्टम के लिए भेज कर जांच शुरु की है।

गौरतलब है कि गुजरात की पहचान माने जाते एशियाई शेरों की मौत होने से प्रकृति प्रेमियों में गुस्सा भड़क उठा है। गिर और उसके आसपास के जंगल इलाके में पिछले तीन महीने में करीब 40 शेरों की मौत हो गई। अक्टूबर महीने में जानलेवा वायरस से एक के बाद एक 25 शेरों की मौत होने से पूरे देश में हाहाकार मच गया था। आये दिन अलग-अलग दुर्घटनाओं में शेरों की मौत होने से गुजरात में उनकी सुरक्षा सवालों के घेरे में हैं। 

chat bot
आपका साथी