Coronavirus effect: लॉकडाउन का सख्ती से अमल के लिए 22 घुड़सवार पुलिस कर्मियों द्वारा गश्त शुरू

लॉकडाउन का सख्ती से अमल के लिए अब 22 घुड़सवार पुलिस कर्मियों द्वारा गश्त शुरूः भाटिया नाइट विजन ड्रॉन से भी पेट्रोलिंग

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 30 Apr 2020 11:44 AM (IST) Updated:Thu, 30 Apr 2020 12:13 PM (IST)
Coronavirus effect: लॉकडाउन का सख्ती से अमल के लिए 22 घुड़सवार पुलिस कर्मियों द्वारा गश्त शुरू
Coronavirus effect: लॉकडाउन का सख्ती से अमल के लिए 22 घुड़सवार पुलिस कर्मियों द्वारा गश्त शुरू

अहमदाबाद, जेएनएन। । कोरोना संक्रमण के कारण रेड जोन में शामिल अहमदाबाद शहर के कन्टेनमेंट एरिया दरियापुर, शाहपुर, जमालपुर सहित पुराने शहर में टू व्हीलर सहित विविध वाहनों के आवागमन पर सख्त प्रतिबंध है। यहां इस कानून का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ गिरफ्तारी का कदम भी उठाया जा रहा है। यहां के शाहपुर क्षेत्र में नाइट विजन ड्रॉन से पेट्रोलिंग कर इधर-उधर घूमनेवालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा रही है। यहाँ  22 घुड़सवार पुलिस भी गश्त कर रही है।

अहमदाबाद शहर पुलिस आयुक्त आशिष भाटिया ने बताया कि अहमदाबाद शहर में कोरोना संक्रमण चिंताजनक अवस्था हैं। यहां मरनेवालों मरीजों की संख्या भी अधिक है। पुराने शहर के अतिरिक्त अब वस्त्रापुर, वाडज, जबलपुर, सेटेलाइट सहित पश्चिमी क्षेत्रों में भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए यहां इन क्षेत्रों में लोकडाउन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। पुराने शहर में लोग अलग-अलग तरह का बहाना बनाकर बाहर निकलते हैं। इसका सख्ती से पालन करने के लिए गाँधी ब्रिज, दधीचि ब्रिज और नेहरू ब्रिज को बंदकर दिया गया है।

पुलिस आयुक्त ने बताया कि इस प्रकार की सख्ती के बावजूद जीवन जरूरी वस्तुओं को लाने के लिए अनुमति दी जाती है। इसके अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति बाहर निकले है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाती है। पुलिस उनके वाहनों को डिटेन कर लेती है। कल बुधवार को ऐसे 975 वाहनों को डिटेन किया गया है।

अहमदाबाद शहर में 28 ड्रॉन तथा सीसीटीवी कैमरों की मदद से लोकडाउन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। फिर भी लोग पुराने शहर में एकत्र हो जाते है। इसके मद्देनजर शाहपुर इलाके में नाइट विजन कैमरों से पेट्रोलिंग की जा रही है। अब यहां 22 घुड़सवार पुलिस द्वारा भी गश्त शुरू की गई है।  

गुजरात में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4 हजार के पार

गुजरात में कोरोना संक्रमण के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। गुजरात में बुधवार को कोरोना वायरस के नये 308 मामले सामने आये। राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4 हजार के पार पहुंच गई है। इस महामारी के कारण यहां अब तक 197 लोगों की मौत चुकी है, वहीं 527 लोगों स्‍वस्‍थ भी हुए है। अहमदाबाद शहर कोरोना वायरस से अधिक प्रभावित है। यहां अब तक 2777 मामले सामने आ चुके हैं। 

गुजरात की स्वास्थ्य सचिव जयंति रवि के अनुसार गुजरात के 33 जिलों में से 30 में कोरोना के मामले दर्ज हुए  है। जबकि द्वारका, अमरैली और जूनागढ़ में अभी तक कोरोना का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है। जयंति रवि ने बताया कि बुधवार को राज्य में कोरोना वायरस के नये 308 केस  दर्ज किये गये है और 16 लोगों की मौत हुई है। इन 308 मामलों में से सबसे अधिक अहमदाबाद 234, सूरत में 31, वड़ोदरा 15, आणंद 11, गांधीनगर, भावनगर 2-2, नवसारी और राजकोट 3-3, पंचमहाल 4, मेहसाणा, महिसागर और बोटाद में 1-1 मामला सामने आया है।  जंयति रवि ने बताया की राज्य में अभी तक 59488 लोगों की कोरोना जांच की गई है।

जिसमें से 4082 लोग  पॉजिटिव पाये गये हैं। सबसे अधिक कोरोना के 2777 मामले अहमदाबाद जिले में मामले दर्ज हुए है। यहां ब्लीगी जमात के कारण कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ गया है।हॉटस्‍पाट दरियापुर, बेहरामपुरा, कालूपुर, दाणिलीमड़ा, शाहपुर और जमालपुर सहित के इलाके को में सबसे अधिक मामले हैं। इन इलाकों को क्लस्टर  क्‍वारंटाइन कर दिया गया है। जंयति रवि के मुताबिक राज्य में अभी तक 197 लोगों की इस वायरस  के कारण  मौत हुई है। जबकि 34 लोगों की हालत नाजुक बतायी गयी है। वहीं 3324 लोगों की हालत स्थिर है। 

 गुजरात में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्‍यादा मामले अहमदाबाद में 2777, सूरत में 601, वड़ोदरा 270, आणंद 71, राजकोट 58, भावनगर 43, भरुच 31, गांधीनगर 38, पाटण 17, पंचमहाल 24 बनासकांठा 28, नर्मदा 12, छोटाउदपुर 13, कच्छ 6,  मेहसाणा 8, बोटाद 20, पोरबंदर 3, दाहोद 4, गीर-सोमनाथ 3, खेडा 6, साबरकांठा 3, अरवल्ली 18, महीसागर 11, वलसाड 5, नवसारी 6, डांग 2, जामनगर, मोरबी, तापी और सुरेन्द्नगर में 1-1 कोरोना वायरस के मामले सामने आये हैं।

chat bot
आपका साथी