गुजरात में कांग्रेस ने शुरू किया चुनाव परिणामों का विश्लेषण

तीन दिवसीय इस चिंतन शिविर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी हिस्सा लेंगे।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 20 Dec 2017 06:31 PM (IST) Updated:Wed, 20 Dec 2017 06:31 PM (IST)
गुजरात में कांग्रेस ने शुरू किया चुनाव परिणामों का विश्लेषण
गुजरात में कांग्रेस ने शुरू किया चुनाव परिणामों का विश्लेषण

अहमदाबाद, प्रेट्र। कांग्रेस ने बुधवार से गुजरात विधानसभा चुनाव परिणामों का विश्लेषण शुरू कर दिया है। तीन दिवसीय इस चिंतन शिविर में शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी हिस्सा लेंगे।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने बताया चिंतन शिविर में पार्टी नेता और कार्यकर्ता परिणामों का जिलावार विश्लेषण करेंगे और 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर आगे की रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे। बुधवार और गुरुवार को शिविर मेहसाणा जिले में आयोजित किया जा रहा है जबकि शुक्रवार को यह अहमदाबाद स्थानांतरित हो जाएगा।

गुजरात विधानसभा चुनावों के सोमवार को घोषित नतीजों के मुताबिक कांग्रेस की सीटें पिछली बार की तुलना में 61 से बढ़कर 77 हो गई हैं। उसकी सहयोगी भारतीय ट्राइबल पार्टी ने दो सीटों पर जीत हासिल की है जबकि एक सीट पर कांग्रेस समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुआ है। 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा की सीटें पिछली बार की 115 के मुकाबले घटकर 99 रह गई हैं। राज्य के ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन शहरी इलाकों में पार्टी उल्लेखनीय प्रदर्शन नहीं कर पाई।

कच्छ जिले के मांडवी से चुनाव हारने वाले वरिष्ठ पार्टी नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि अगर पार्टी ने उन 16 सीटों पर जीत हासिल कर ली होती जिन पर वह बहुत कम अंतर से हारी है तो राज्य में कांग्रेस की सरकार होती। वहीं, कांग्रेस महासचिव और गुजरात चुनाव प्रभारी अशोक गहलोत ने राज्य में पार्टी के प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त करते हुए भाजपा पर सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप लगाया। साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग के रुख पर भी सवाल उठाया।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी