देश में महिला फुटबॉल को दिशा दिखाता आइडब्ल्यूएल, 24 जनवरी से बेंगलुरु में शुरू हो रहा है इंडियन विमेंस लीग

एआइएफएफ देश में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए इंडियन विमेंस लीग (आइडब्ल्यूएल) पर ध्यान दे रहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 08:59 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 08:59 PM (IST)
देश में महिला फुटबॉल को दिशा दिखाता आइडब्ल्यूएल, 24 जनवरी से बेंगलुरु में शुरू हो रहा है इंडियन विमेंस लीग
देश में महिला फुटबॉल को दिशा दिखाता आइडब्ल्यूएल, 24 जनवरी से बेंगलुरु में शुरू हो रहा है इंडियन विमेंस लीग

नई दिल्ली, जेएनएन। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआइएफएफ) की मदद से देश में महिला फुटबॉल सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। एआइएफएफ देश में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए इंडियन विमेंस लीग (आइडब्ल्यूएल) पर ध्यान दे रहा है। आइडब्ल्यूएल 2019-20 का फाइनल चरण 24 जनवरी से शुरू होने जा रहा है जिसमें 12 क्लबों में शामिल खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम में जगह बनाने की कोशिश करेंगी।

बेंगलुरु में महिला लीग का आयोजन होने जा रहा है जिसको लेकर भारतीय महिला टीम की दिग्गज स्ट्राइकर बाला देवी काफी उत्साहित हैं। बाला ने कहा कि हम दिल्ली, शिलांग और लुधियाना में पहले खेल चुके हैं, लेकिन अब बेंगलुरु में खेलने जा रहे हैं। यह पूरी तरह दिखाता है कि एआइएफएफ देश में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देना चाहता है। पिछले सत्र में बाला देवी ने 26 गोल दागे थे।

वहीं भारतीय महिला टीम की कप्तान आशालता देवी ने कहा कि हमें पता है कि बेंगलुरु को फुटबॉल से कितना लगाव है और हर खिलाड़ी हजारों दर्शकों के हुजूम के बीच खेलना चाहता है। इस शहर से फुटबॉल का ऐतिहासिक नाता है और अब हम उस क्रम को जारी रखने की कोशिश करेंगे। पिछले सत्र में सेथू एफसी ने मणिपुर पुलिस को हराकर खिताब जीता था और उस टीम में आशालता भी शामिल थीं। राष्ट्रीय चैंपियनशिप के साथ-साथ आइडब्ल्यूएल देश में महिला खिलाडि़यों को बढ़ावा देने के लिए अच्छा मंच है। साथ ही भारतीय महिला टीम की गोलकीपर अदिति चौहान भी इस लीग को देश में फुटबॉल की बेहतरी की दिशा में अच्छा कदम मान रही हैं।

विश्व कप की तैयारी : भारत इस साल अपनी मेजबानी में पहली बार फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी करने जा रहा है जिसमें देश को अपने युवा खिलाडि़यों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं। पिछले साल भारत का महिला फुटबॉल में प्रदर्शन काफी बेहतर देखने को मिला। एक तरफ जहां सीनियर महिला टीम ने सैफ चैंपियनशिप का खिताब जीता तो वहीं महिला अंडर-15 टीम ने भी खिताबी जीत हासिल की।

chat bot
आपका साथी