FIFA: वीएआर ने बदली विश्व कप की तस्वीर, जानिए कितनी बार प्रयोग हुई ये तकनीक

इन्फैंटिनो ने कहा कि वीएआर के आने से ऑफ साइड गोल खत्म हो गए हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 01:51 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 04:57 PM (IST)
FIFA: वीएआर ने बदली विश्व कप की तस्वीर, जानिए कितनी बार प्रयोग हुई ये तकनीक
FIFA: वीएआर ने बदली विश्व कप की तस्वीर, जानिए कितनी बार प्रयोग हुई ये तकनीक

मास्को, एजेंसी। फीफा विश्व कप का कारवां अब फाइनल की ओर बढ़ रहा है, सेमीफाइनल मुकाबले खत्म हो गए हैं और तीसरे स्थान के लिए आज इंग्लैंड और बेल्जियम की टीम आमने-सामने होंगी। लेकिन इस विश्व कप में सेमीफाइनल मुकाबलों के खत्म होने तक वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) का  कुल 440 बार प्रयोग किया गया है।

फीफा विश्व कप के अध्यक्ष गियानी इन्फैंटिनो ने शुक्रवार को रूस में खेले जा रहे विश्व कप को अब तक का सर्वश्रेष्ठ बताते हुए इसकी तारीफ की। इस विश्व कप का सबसे असरदार और परिणाम बदलने वाला पहलू वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) रहा है। वीएआर मैदान पर मौजूद रेफरी के फैसलों की समीक्षा करता है।

इन्फैंटिनो ने कहा कि अभी तक कुल 440 बार वीएआर उपयोग में लाया गया जिसमें से 62 मैचों में 19 रिव्यू शामिल है। इन्फैंटिनो ने कहा कि वीएआर के आने से ऑफ साइड गोल खत्म हो गए हैं।

फीफा अध्यक्ष ने यहां लुज्निीकी स्टेडियम में संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'दुनिया आगे बढ़ रही है। यह कल से आज बेहतर है। वीएआर फुटबाल को बदल ही नहीं रहा है ये फुटबाल को साफ भी कर रहा है। फुटबाल को और ईमानदार तथा पारदर्शी बना रहा है। यह रेफरियों की अच्छे फैसले लेने में मदद कर रहा है'।

इन्फैंटीनो ने कहा कि वीएआर से रेफरी के फैसलों की सटीकता 95 प्रतिशत से 99.2 फीसदी पहुंच गई है। रेफरी के सोलह फैसले बदले गए। सोलह गलत फैसले सही में बदल गए।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी