क्लब विश्व कप को स्थगित करना चाहते हैं फीफा अध्यक्ष गियानी इंफेनटिनो

फीफा के अध्यक्ष गियानी इंफेनटिनो ने कहा है कि कोरोना के कारण यूरो 2020 चैंपियनशिप और कोपा अमेरिका जून/जुलाई-2021 तक के लिए स्थगित कर दिए गए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 18 Mar 2020 07:41 PM (IST) Updated:Wed, 18 Mar 2020 07:41 PM (IST)
क्लब विश्व कप को स्थगित करना चाहते हैं फीफा अध्यक्ष गियानी इंफेनटिनो
क्लब विश्व कप को स्थगित करना चाहते हैं फीफा अध्यक्ष गियानी इंफेनटिनो

बीजिंग, एएफपी। फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा के अध्यक्ष गियानी इंफेनटिनो ने कहा है कि कोरोना के कारण यूरो 2020 चैंपियनशिप और कोपा अमेरिका जून/जुलाई-2021 तक के लिए स्थगित कर दिए गए हैं इसलिए फीफा क्लब विश्व कप 2021 को साल के आखिरी हिस्से में या 2022 और 2023 में आयोजित कराया जाए।

अध्यक्ष ने कहा, 'जून/जुलाई-2021 फीफा विश्व कप के लिए रिजर्व किए गए हैं। पूरा विश्व इस समय एक भयंकर स्वास्थ्य चुनौती से गुजर रहा है और साफ तौर पर इसके लिए वैश्विक और संयुक्त प्रतिक्रिया की जरूरत है। फीफा चीन की सरकार और चीन फुटबॉल संघ के साथ बात कर नए क्लब विश्व कप को 2021 के आखिरी हिस्से, या 2022 और 2023 में आयोजित करने पर बात करेगा'। 

नया फीफा क्लब विश्व कप-2021 में नए तरह से खेला जाना है। इस विश्व कप को चार साल में एक बार आयोजित किया जाएगा जिसमें 24 टीमें हिस्सा लेंगी और यह टूर्नामेंट सात टीमों के वार्षिक टूर्नामेंट का स्थान लेगा। इंफेनटिनो ने कोरोना से निपटने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को 10 मिलियन डॉलर (करीब 75 करोड़ रुपये) मदद देने की बात भी कही है।

कोरोना की चपेट में जुवेंटस के फुटबॉलर मातउइदी

रोम : इटली के फुटबॉल क्लब जुवेंटस के ब्लेस मातउइदी क्लब के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिनका कोरोना का टेस्ट पॉजिटिव आया है। सीरी-ए क्लब ने एक बयान में कहा है कि फ्रांस के इस खिलाड़ी ने 11 मार्च से ही अपने आप को सभी से अलग कर लिया था। 2017 में क्लब के साथ जुड़ने वाले इस खिलाड़ी ने जुवेंटस के लिए इस सत्र में 31 मैच खेले हैं और एक गोल के अलावा दो गोल में मदद की है। उनसे पहले डिफेंडर डेनिएल रुगानी भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

एनबीए स्टार केविन डुरेंट को कोरोना

वॉशिंगटन : एनबीए के स्टार खिलाड़ी केविन डुरेंट टीम ब्रूकलिन नेट्स के उन चार खिलाडि़यों में से एक हैं जिनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ओलंपिक में टीम स्पर्धा में अमेरिका को दो बार स्वर्ण दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले केविन में कोरोना के लक्षण थे जबकि तीन खिलाडि़यों में इसके लक्षण नहीं थे। हालांकि इन चारों खिलाडि़यों को इस समय अलग रखा गया और सभी चिकित्सकों की निगरानी में हैं। केविन ने खुद पुष्टि करते हुए कहा है कि वह कोरोना से पीडि़त हैं।

उन्होंने कहा, 'हर कोई अपनी देखभाल करो और अलग रहो। हम अभी अलग दौर से गुजर रहे हैं।' अन्य तीन खिलाडि़यों की पहचान हालांकि अभी तक जाहिर नहीं की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, एनबीए इस समय उन लोगों का पता लगा रहा है जो इन खिलाडि़यों के संपर्क में थे जिसमें हालिया दौर में खेलने वाली विपक्षी टीम के खिलाड़ी भी हैं। हम राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं।

चीनी फुटबॉल में भी कोरोना का पहला खिलाड़ी

शंघाई, एएफपी : चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना की चपेट में अब चीन का फुटबॉल भी आ गया है क्योंकि चीन की फुटबॉल लीग में खेलने वाला ब्राजीली खिलाड़ी का कोरोना टेस्ट पॉजीटिव पाया गया है। चीनी फुटबॉल में यह इस तरह का पहला मामला है और इसके कारण चीन के पूरे फुटबॉल सत्र को आगे के लिए टाल दिया जा सकता है। हालांकि इस खिलाड़ी का नाम को उजागर नहीं किया गया है, लेकिन चीन की मीडिया का कहना है कि मैंजहोउ हक्का क्लब के स्ट्राइकर डोरिल्टन हैं। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि मैंजहोउ में एक अस्पताल में इस 30 वर्षीय ब्राजीली खिलाड़ी को रखा गया है।

chat bot
आपका साथी