Fact Check Story: पीएम मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का ये वे वीडियो 2019 का है

Fact Check Story सोशल मीडिया पर इन दिनों एक विडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अरब किंग ने पीएम मोदी को 170 तोला सोने का हार भेंट किया। यूजर्स इस वीडियो को सच मानकर खूब वायरल कर रहे हैं।

By Ashisha RajputEdited By: Publish:Tue, 05 Jul 2022 09:24 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jul 2022 09:24 PM (IST)
Fact Check Story: पीएम मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस का ये वे वीडियो 2019 का है
यूजर्स इस वीडियो को सच मानकर खूब वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया संयुक्त अरब अमीरात (UAE) दौरे के बाद से ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है। 30 सेकंड के इस वीडियो में UAE क्राउन प्रिंस को पीएम मोदी को माला पहनाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अरब किंग ने पीएम मोदी को 170 तोला सोने का हार भेंट किया। यूजर्स इस वीडियो को सच मानकर खूब वायरल कर रहे हैं। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है, बल्कि 2019 का है।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा वीडियो दैनिक जागरण के यूट्यूब चैनल पर 24 अगस्त 2019 को अपलोड मिला। वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया। मोदी दो दिवसीय फ्रांस दौरा पूरा करने के बाद शुक्रवार देर रात यूएई पहुंचे। मोदी ने शनिवार को रूपे कार्ड भी जारी कर दिया।”

विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के नेशनल ब्‍यूरो चीफ आशुतोष झा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को शेयर किया। उन्होंने बताया कि वीडियो पुराना है। पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

इस पड़ताल को विस्तार से यहां पढ़ें।

chat bot
आपका साथी