Fact Check Story : हरियाणा रोडवेज बसों के रंग को लेकर भ्रामक दावा हुआ वायरल

ट्वीट में दी गई जानकारी के मुताबिक वायरल दावा गलत है। सरकार की ओर से ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि प्रदेश सरकार फिलहाल हरियाणा रोडवेज बसों के रंग को बदलने की कोई योजना नहीं बना रही है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 03:09 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 03:09 PM (IST)
Fact Check Story : हरियाणा रोडवेज बसों के रंग को लेकर भ्रामक दावा हुआ वायरल
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने बताया, फिलहाल हरियाणा रोडवेज बसों के रंग को बदलने की कोई योजना नहीं

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर बसों की कुछ तस्वीरें शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हरियाणा सरकार ने रोडवेज बसों का रंग सफेद और नीले से बदलकर लाल कर दिया है। सोशल मीडिया पर यूजर्स तस्वीरों को शेयर करते हुए लिख रहे हैं कि हरियाणा रोडवेज अब नए अंदाज में, कैसा लगा आपको ये नया रूप। दैनिक जगरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने हरियाणा राज्य परिवहन निदेशालय की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। यहां पर भी दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली, बल्कि इसके बिल्कुल विपरीत वेबसाइट पर अभी भी सफेद और नीली रंग की बसों की तस्वीरें मौजूद हैं।

पड़ताल के दौरान विश्‍वास न्‍यूज को वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट हरियाणा के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से चलाए जा रहे फैक्ट चेक डीपीआर के सोशल मीडिया अकाउंट पर मिला। ट्वीट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल दावा गलत है। सरकार की ओर से ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि प्रदेश सरकार फिलहाल हरियाणा रोडवेज बसों के रंग को बदलने की कोई योजना नहीं बना रही है। हरियाणा रोडवेज के पास पहले से ही कई डीलक्स लाल बसें हैं। ये तस्वीर उन्हीं बसों की है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने अंबाला कैंट के स्टेशन सुपरवाइजर अजीत सिंह से संपर्क साधा। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वायरल दावा पूरी तरह से फर्जी है। हमने इस बारे में ट्वीट कर सभी को वायरल दावे के भ्रामक होने की जानकारी दी है। हाल-फिलहाल में सरकार की ओर से बसों के रंग बदलने की कोई योजना नहीं बनाई जा रही है। गलत तस्वीरों को शेयर कर भ्रम फैलाया जा रहा है।

इस पूरी पड़ताल को विश्वास न्यूज़ की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी