Fact Check Story: रघुराम राजन को लेकर फर्जी दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर रघुराम राजन को लेकर गलत दावा किया जा रहा है। वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर बनाया गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Tue, 10 May 2022 04:27 PM (IST) Updated:Tue, 10 May 2022 04:27 PM (IST)
Fact Check Story: रघुराम राजन को लेकर फर्जी दावा हुआ सोशल मीडिया पर वायरल
रघुराम राजन को लेकर फर्जी दावा हुआ वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर बनाया गया है। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। एंड्रयू बेली बैंक ऑफ इंग्लैंड के वर्तमान गवर्नर हैं।

विश्वास न्यूज ने ‘रघुराम राजन’, ‘गवर्नर’, ‘बैंक ऑफ इंग्लैंड’ जैसे कई कीवर्ड का उपयोग कर Google पर सर्च करने की कोशिश की, लेकिन विश्वास न्यूज को वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। विश्वास न्यूज ने रघुराम राजन के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन विश्वास न्यूज को वहां पर भी वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट प्राप्त नहीं हुई।

अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए, विश्वास न्यूज ने बैंक ऑफ इंग्लैंड की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान विश्वास न्यूज को पता चला कि एंड्रयू बेली बैंक ऑफ इंग्लैंड के वर्तमान गवर्नर हैं, जिन्हें 2020 में नियुक्त किया गया था। इसके अलावा, विश्वास न्यूज ने वेबसाइट पर मौजूद पिछले गवर्नरों की सूची को भी खंगाला। हमने पाया कि बेली से पहले, मार्क कार्नी बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर थे। उन्होंने 2013 से लेकर मार्च 2020 तक बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर के तौर पर कार्यभार संभाला था।

साल 2019 में ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि रघुराम राजन बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बन सकते हैं, वो भी गवर्नर बनने की दौड़ में हैं। उस समय उन्होंने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कथित तौर पर इसका खंडन किया था। रघुराम राजन ने कहा था, “ मैंने बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बनने के लिए आवेदन नहीं किया है, क्योंकि मुझे लगता है कि हाल के दिनों में केंद्रीय बैंकिंग सिस्टम में अधिक राजनीति होने लगी है।

https://www.vishvasnews.com/politics/fact-check-raghuram-rajan-had-not-been-appointed-as-governor-of-the-bank-of-england-the-fake-claim-went-viral/?itm_source=homepage&itm_medium=dktp_s3&itm_campaign=editorpick

chat bot
आपका साथी