Fact Check Story: उर्दू और इस्लाम को लेकर बॉलीवुड के बहिष्कार के नाम पर वायरल की जा रही यह तस्वीर एडिटेड और पुरानी है

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर मिली। तस्वीर एक प्रोटेस्ट की थी जिसमें एक लड़की के हाथ में बड़ा-सा प्लेकार्ड देखा जा सकता है। उस पोस्टर पर बायकॉट बॉलीवुड के स्लोगन के साथ लिखा था कि बॉलीवुड इस्लाम और उर्दू के प्रचार का अड्डा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 10:10 PM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 10:52 PM (IST)
Fact Check Story: उर्दू और इस्लाम को लेकर बॉलीवुड के बहिष्कार के नाम पर वायरल की जा रही यह तस्वीर एडिटेड और पुरानी है
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर

नई दिल्ली, जेएनएन। दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विंग विश्वास न्यूज़ को सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर मिली। तस्वीर एक प्रोटेस्ट की थी, जिसमें एक लड़की के हाथ में बड़ा-सा प्लेकार्ड देखा जा सकता है। उस पोस्टर पर बायकॉट बॉलीवुड के स्लोगन के साथ लिखा था कि बॉलीवुड, इस्लाम और उर्दू के प्रचार का अड्डा है। जब विश्वास न्यूज़ ने इस तस्वीर की पड़ताल को पता चला कि यह फोटो एडिटेड है और बॉलीवुड से जुड़ी बात अलग से पोस्टर पर लिखी गयी है, जबकि असल तस्वीर 2012 की है, जब निर्भया कांड के बाद अमृतसर में प्रोटेस्ट हुआ था।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल को शुरू किया और वायरल की जा रही तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया। सर्च करने पर यही तस्वीर बीबीसी की वेबसाइट पर 21 दिसंबर 2012 को पब्लिश हुए एक आर्टिकल में मिली। लेकिन यहाँ प्रोटेस्टर लड़की के हाथ में जो प्लेकार्ड है उस पर बॉलीवुड से जुड़ा कुछ भी लिखा हुआ नहीं मिला। उस असल पोस्ट पर लिखा था, 'Don't tell me how to dress! Tell them not to .....".

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और ओरिजिनल फोटो गेट्टी इमेजेज़ की वेबसाइट पर भी मिली। तस्वीर के साथ दी गयी जानकारी के मुताबिक, '20 दिसंबर, 2012 को अमृतसर में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान नई दिल्ली में हुए हालिया दुष्कर्म के खिलाफ नारे लगाते और हाथों में पोस्टर लिए हुए भारतीय छात्र। 16 दिसंबर को नई दिल्ली में 23 वर्षीय पीड़िता के साथ बस में हुए गैंगरेप के बाद देश में विद्रोह और विरोध शुरू हो गए हैं। वहीँ, फोटो क्रेडिट में नरिंदर नानू का नाम लिखा हुआ नज़र आया।

वायरल तस्वीर से जुडी पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने तस्वीर को खींचने वाले फोटोग्राफर नरिंदर नानू से संपर्क किया और उन्होंने विश्वास न्यूज़ के साथ असल तस्वीर को शेयर करते हुए वायरल दावे का खंडन किया।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक स्टोरी को विस्तार से पढ़ने और झूठे दावे की पोल खोलने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी