Fact Check Story : उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को लेकर फेक पोस्‍ट वायरल

फेक पोस्‍ट को वायरल करते हुए यह झूठ फैलाया जा रहा है कि उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पर पीएसए लगाकर एक बार फिर से अरेस्‍ट कर लिया गया है। इसे सच मानकर कई यूजर्स इसे वायरल कर रहे हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 05:16 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 05:16 PM (IST)
Fact Check Story : उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को लेकर फेक पोस्‍ट वायरल
उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को लेकर सोशल मीडिया में एक फर्जी पोस्‍ट वायरल

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। जम्‍मू व कश्‍मीर के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को लेकर सोशल मीडिया में एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इस फेक पोस्‍ट को वायरल करते हुए यह झूठ फैलाया जा रहा है कि इन दोनों दिग्‍गज नेताओं पर पीएसए लगाकर एक बार फिर से अरेस्‍ट कर लिया गया है। इसे सच मानकर कई यूजर्स इसे वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने पूरे मामले की तह में जानने के लिए वायरल पोस्‍ट की जांच की तो यह फर्जी साबित हुई।

विश्‍वास न्‍यूज ने सच्‍चाई जानने के लिए ऑनलाइन टूल्‍स के अलावा दैनिक जागरण, कश्‍मीर के पत्रकार से भी बात की। विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले 'उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को PSA लगाकर गिरफ्तार किया' कीवर्ड के साथ संबंधित खबरों को खोजना शुरू किया। हमें एक भी ऐसी हाल की खबर नहीं मिली, जो इस दावे की पुष्टि करती हो। हालांकि, हमें कुछ ऐसी खबरें जरूर मिलीं, जिसमें बताया गया कि फरवरी 2020 में दोनों नेताओं पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ था। लेकिन यह बात पुरानी है। अभी ऐसा कोई मामला नहीं हुआ है। अब तक की जांच में यह साबित हो गया था कि फरवरी 2020 की खबर को कुछ लोग अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने दोनों नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट को स्‍कैन किया। हमें पता चला कि उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती दोनों ही सोशल मीडिया में एक्टिव हैं।

दैनिक जागरण के कश्‍मीर के ब्‍यूरो चीफ नवीन नवाज ने विश्‍वास न्‍यूज ने बातचीत में बताया कि उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को लेकर वायरल हो रही पोस्‍ट झूठी है। उनके ऊपर हाल ही में पीएसए नहीं लगाया गया है।

यदि आप विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल को विस्‍तार से पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

chat bot
आपका साथी