Fact Check Story: क्रिस्टियानो रोनाल्डो की एडिटेड तस्वीर वायरल

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के मशहूर प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हाथों में नेपाली रैपर यमा बुद्धा का स्केच देखा जा सकता है और इसके साथ दावा किया जा रहा है कि रोनाल्डो यामा के प्रशंसक हैं।

By TilakrajEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 01:35 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 01:35 PM (IST)
Fact Check Story: क्रिस्टियानो रोनाल्डो की एडिटेड तस्वीर वायरल
असली तस्वीर में उन्होंने हाथ में यमा बुद्धा का स्केच नहीं पकड़ा था

विश्वास न्यूज (गुवाहाटी): मैनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के मशहूर प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को कौन नहीं जनता। उनको लेकर कोई भी बात आग की तरह फ़ैल जाती है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें हाथों में नेपाली रैपर यमा बुद्धा का स्केच देखा जा सकता है और इसके साथ दावा किया जा रहा है कि रोनाल्डो यामा के प्रशंसक हैं। जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर एडिटेड पाई गई। असली तस्वीर में उन्होंने हाथ में यमा बुद्धा का स्केच नहीं पकड़ा था।

विश्वास न्यूज ने इस दावे को जांचने के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। विश्वास को यह तस्वीर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के इंस्टाग्राम पेज पर मिली। यह तस्वीर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर भी मिली। इन दोनों ही तस्वीरों में उनके हाथ में एक सर्टिफिकेट था, किसी की तस्वीर नहीं।

क्रिस्टियानो को 3 सितंबर, 2021 को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल स्कोर करने के लिए यह सर्टिफिकेट दिया गया था।

विश्वास न्यूज़ ने इस बारे में असम ट्रिब्यून स्पोर्ट्स ब्यूरो के प्रमुख अब्दुल गनी से संपर्क किया। इस तस्वीर के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने हमें बताया, "यह तस्वीर क्रिस्टियानो द्वारा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद ली गई थी, जब पुर्तगाल के कप्तान ने 2 सितंबर 2021 को पूर्व ईरानी स्ट्राइकर अली डेई से आगे बढ़कर विश्व कप क्वालीफायर में आयरलैंड के खिलाफ गोल किया था। इस मैच में, पुर्तगाल फुटबॉल टीम की कप्तानी करने वाले क्रिस्टियानो ने 2 गोल किए, पुर्तगाल के लिए अपने 111वें गोल के साथ वे अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल इतिहास में सबसे अधिक स्कोर करने वाले व्यक्ति बन गए। अब वायरल हो रही तस्वीर को एडिट किया गया है।”

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा झूठा निकला है। दरअसल, यह तस्वीर एडिट की गई है। असली तस्वीर में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पास गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड सर्टिफिकेट था, न कि नेपाली रैपर यमा बुद्धा का स्केच।

इस पूरी पड़ताल को विश्वास न्यूज़ की वेबसाइट पर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी