'रामायण' को 14वें हफ़्ते में भी मिले सबसे ज़्यादा दर्शक, डीडी नेशनल लगातार दूसरी बार नम्बर वन चैनल

Ramayan Most Viewed Show कोरोना वायरस लॉकडाउन पीरियड में दर्शकों की प्राथमिकताएं काफ़ी बदल गयी हैं। इसीलिए टॉप 5 में दंगल को छोड़कर किसी भी निजी चैनल के शोज़ जगह नहीं पा सके हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Thu, 16 Apr 2020 06:14 PM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2020 08:58 AM (IST)
'रामायण' को 14वें हफ़्ते में भी मिले सबसे ज़्यादा दर्शक, डीडी नेशनल लगातार दूसरी बार नम्बर वन चैनल
'रामायण' को 14वें हफ़्ते में भी मिले सबसे ज़्यादा दर्शक, डीडी नेशनल लगातार दूसरी बार नम्बर वन चैनल

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस लॉकडाउन अवधि में रामायण ने दूरदर्शन के सुनहरे दिनों को लौटा दिया है। बार्क ने 2020 के 14वें हफ़्ते की जो टीवी रेटिंग लिस्ट जारी की है, उसके मुताबिक रामायण सभी केटेगरीज़ में नम्बर वन शो बना हुआ है, वहीं डीडी नेशनल नम्बर वन चैनल साबित हुआ है। महाभारत भी टॉप 5 की लिस्ट में शामिल है। हालांकि, रामायण के मुक़ाबले इसकी दर्शनीयता काफ़ी कम है। 

रामायण और महाभारत ने मचाया धमाल

ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च काउंसिल शहरी और ग्रामीण इलाक़ों के दर्शकों की अलग-अलग लिस्ट जारी करता है। इसके साथ एक संयुक्त लिस्ट भी जारी करता है। ग्रामीण इलाक़ों के दर्शकों ने रामायण को नम्बर वन शो बनाया है। इस लिस्ट में डीडी नेशनल पर आ रही रामायण 27169 इम्प्रेशंस के साथ पहले नम्बर पर रहा, जबकि डीडी भारती पर प्रसारित हो रहा महाभारत धारावाहिक 6228 इम्प्रेशंस के साथ पांचवें स्थान पर आया। बीच के तीनों पायदान दंगल चैनल के शोज़ प्यार की लुकाछुपी, बाबा ऐसो वर ढूंढो और महिमा शनिदेव की के नाम रहे। 

Watch your favourite show #Ramayan, tonight at 9 pm on your favourite channel @DDNational pic.twitter.com/MBt2FUgTXo

— Doordarshan National (@DDNational) April 15, 2020

शहरी इलाक़ों के दर्शकों की बात करें तो यहां पसंद कुछ बदली हुई है। टॉप 4 पोजिशन दूरदर्शन के नाम हैं। 34228 इम्प्रेशंस के साथ रामायण पहले पायदान पर है, जबकि 10524 इम्प्रेशंस के साथ महाभारत दूसरे स्थान पर है। आश्चर्यजनक रूप से 4300 इम्प्रेशंस के साथ डीडी नेशनल का शो इंडिया फाइट्स कोरोना 9 पीएम 9 मिनट्स तीसरे स्थान पर आया है। डीडी नेशनल पर आ रहा बच्चों का शो शक्तिमान 3247 इम्प्रेशंस के साथ चौथे पायदान पर रहा। जबकि पांचवां स्थान 2839 इम्प्रेशंस के साथ दंगल के शो महिमा शनिदेव शो को मिला है।

Watch the reel life superhero #Shaktimaan tonight at 8 pm on @DDNational pic.twitter.com/w2GQZf8ORr

— Doordarshan National (@DDNational) April 15, 2020

अब अगर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की संयुक्त लिस्ट देखें तो यहां भी पहला स्थान डीडी नेशनल के शो रामायण को मिला है, जिसने 61397 इम्प्रेशंस हासिल किये। वहीं, दूसरे स्थान पर डीडी भारती का शो महाभारत है, जिसे 16750 इम्प्रेशंस मिले हैं। बाक़ी तीनों स्थान दंगल चैनल के शो प्यार की लुका छुपी, महिमा शनिदेव की और बाबा ऐसो वर ढूंढो को इसी क्रम में मिले हैं। 

डीडी नेशनल फिर बना एक नम्बर चैनल

लगता है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन पीरियड में दर्शकों की प्राथमिकताएं काफ़ी बदल गयी हैं। इसीलिए टॉप 5 में दंगल को छोड़कर किसी भी निजी चैनल के शोज़ जगह नहीं पा सके हैं। प्रसार भारती ने ट्वीट करके जानकारी दी कि डीडी नेशनल लगातार दो हफ़्तों से नम्बर वन चैनल बना हुआ है। 13वें हफ़्ते में जहां 1.5 बिलियन से अधिक व्यूअरशिप मिली, वहीं 14वें हफ़्ते में यह आंकड़ा बढ़कर 1.9 बिलियन से अधिक हो गया।

DD National continues to be No. 1 for two consecutive weeks in a row#IndiaFightsCorona#IndiaFightsBack pic.twitter.com/HPT8MhdAsz— Prasar Bharati (@prasarbharati) April 16, 2020

रामायण धारावाहिक पहली बार 1987 में दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था। इसका पुन: प्रसारण 28 मार्च को डीडी नेशनल पर किया जा रहा है, वहीं महाभारत का पहली बार प्रसारण 1988 में हुआ था। इस बार प्रसारण 28 मार्च से डीडी भारती पर किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी