Year Ender 2020 : 'आश्रम', 'पाताल लोक' समेत इन पांच वेब सीरीजों पर जमकर हुए बवाल, जानिए क्यों

साल 2020 में कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने जमकर मनोरंजन किया। साथ ही कंटेंट को लेकर हुई कॉन्ट्रोवर्सी के चलते विवादों का भी सामना करना पड़ा और कई मामले कोर्ट और पुलिस के पास पहुंचे तो कई मामलों में प्राड्यूसर को माफी मांगनी पड़ी।

By Nitin YadavEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 09:24 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 08:14 AM (IST)
Year Ender 2020 : 'आश्रम', 'पाताल लोक' समेत इन पांच वेब सीरीजों पर जमकर हुए बवाल, जानिए क्यों
Web series poster, 'Patal Lok','A Suitable Boy', 'Bad Boy Billiners', photo source file photo

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2020 में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने जमकर मनोरंजन किया, मगर तमाम विवादों का सामना भी करना पड़ा। कुछ मामले पुलिस और अदालतों तक पहुंचे। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ वेब सीरीज के बारे में...

‘आश्रम’

प्रकाश झा के निर्देशन में बनी वेब सीरीज आश्रम 2 के कई सीनों पर धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने का आरोप लगते हुए प्रकाश झा और अभिनेता बॉबी देओल के खिलाफ यूपी के जौनपुर में केस दर्ज कराया गया था। बता दें कि सीरीज में बॉबी देओल ने काशीपुर वाले बाबा निराला का मुख्य किरदार निभाया है। सीरीज को एमएक्स प्लेयर पर रिलीज किया गया था। सोशल मीडिया में भी आश्रम 2 के बहिष्कार की मुहिम चली थीं।

‘अ सूटेबल बॉय’

नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई मीरा नायर की वेब सीरीज ‘अ सूटेबल बॉय’ में एक सीन है, जिसमें फिल्म के मुख्य किरदार को मंदिर परिसर में किस करते दिखा गया है। जिसके बाद सोशल मीडिया पर बॉयकॉट नेटफ्लिक्स ट्रेंड कर रहा था। बता दें कि इस सीन पर गौरव तिवारी नाम के व्यक्ति ने रीवा में एफआईआर दर्ज करवाई थी।

‘पाताल लोक’

अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी अमेजन प्राइम वीडियो पर आई वेब सीरीज ‘पाताल लोक’ पर समुदाय विशेष पर की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए कई लोगों ने केस दर्ज कराये। इस मामले का राजनीतिकरण करने की कोशिशें भी हुईं। सीरीज़ में जयदीप अहलावत ने मुख्य किरदार निभाया और पिछले दिनों उन्हें इस किरदार के लिए अवॉर्ड भी मिला था।

‘बैड बॉय बिलियनेयर्स’

नेटफ्लिक्स इंडिया की विवादित डॉक्यूमेंट्री ‘बैड बॉय बिलियनेयर्स’ रिलीज होने से पहले काफी सुर्खियों में थी। इस सीरीज की कहानी बिजनेस टायकून विजय माल्या, जवैलरी व्यापारी नीरव मोदी, आईटी एक्जीक्यूटिव रामलिंगा राजू और सहारा ग्रुप के मालिक सुब्रत रॉय के जीवन पर आधारित थी। इस डॉक्यूमेंट्री की रिलीज से पहले नेटफ्लिक्स को एक महीने कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी थी।

‘ट्रिपल एक्स’ सीजन 2

ऑल्ट बालाजी की ट्रिपल एक्स सीजन 2 सीरीज में इंडियन आर्मी से जुड़े एक सीन को लेकर सोशल मीडिया पर काफी बवाल मचा था और सीरीज की प्रोड्यूसर एकता कपूर को इस सीन के लिए माफी मांगनी पड़ी थी। विवादित कंटेंट को हटा दिया गया था। एकता ने कहा था- मेरी टीम की गलती से ऐसा हुआ था और मुझ से भी गलती हुई कि मैंने खुद वो एपिसोड नहीं देखा था और मैं आर्मी ऑफिसर्स की पत्नियों से माफी मांगती हूं।

chat bot
आपका साथी