Box Office: बत्ती गुल मीटर चालू हुई रिलीज़, क्या पहले दिन होगी इतनी कमाई

इस हफ़्ते आ रही मंटो देखने लायक फिल्म है जबकि शाहिद कपूर की बत्ती गुल मीटर चालू को पहले दिन इतनी करोड़ रूपये मिल सकते हैं l

By Manoj KhadilkarEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 03:48 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 10:55 AM (IST)
Box Office: बत्ती गुल मीटर चालू हुई रिलीज़, क्या पहले दिन होगी इतनी कमाई
Box Office: बत्ती गुल मीटर चालू हुई रिलीज़, क्या पहले दिन होगी इतनी कमाई

मुंबई। सितंबर से देश में त्यौहारों का सीज़न शुरू हो जाता है और बॉक्स ऑफ़िस पर फिल्मों का मेला। पिछले हफ़्ते भी नौ फिल्में रिलीज़ हुई थीं और इस हफ़्ते आठ फिल्में दस्तक देने जा रही है।

इस शुक्रवार यानि 21 सितंबर को बॉक्स ऑफ़िस पर जो आठ फिल्में रिलीज़ हो रही हैं उनमें शाहिद कपूर और श्रद्धा कपूर की बत्ती गुल मीटर चालू , नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की मंटो, रिचा चड्ढा और नील नितिन मुकेश की इश्केरिया, पाखी, गेम पैसा लड़की, फ़लसफ़ा, स्मोकिंग बर्रेल्स और जैक एंड दिल शामिल है। लेकिन हम हम यहां वर्ल्डवाइड रिलीज़ बत्ती गुल मीटर चालू की बात करेंगे। निर्देशन श्रीनारायण सिंह ने जब अक्षय कुमार को लेकर टॉयलेट एक प्रेम कथा बनाई थी तो लोगों का कहना था कि ये कैसी फिल्म? टॉयलेट देखने कौन जाएगा? लेकिन फिल्म ने 100 करोड़ से अधिक की कमाई की। शायद यही कारण रहा कि श्रीनारायण ने इस बात बिजली के बिल के मुद्दे को लेकर कहानी बना दी।

फिल्म के प्रोमोशन की शुरुआत में ही फ्यूज़ड बल्ब से क्रांति की जिस बात को पेश किया गया उससे साफ़ था कि मामला इस बार शाहिद और श्रद्धा के रोमांस से अधिक बढ़े बिल के दर्द का है। बत्ती गुल मीटर चालू की कहानी टिहरी गढ़वाल की है जिसमें एक आदमी का बिल 54 लाख रूपये का आता है। एक परिवार संकट में है और शाहिद कपूर का किरदार वकील बन कर लड़ता है l फ्यूज़ बल्ब के सहारे होने वाली इस क्रांति में यामी गौतम का वकील का रोल भी पॉवरफुल है। साथ में दिव्यांशु शर्मा ने अहम् भूमिका निभाई है l इस फिल्म की कहानी शाहिद की बीवी मीरा राजपूत को बेहद पसंद आई थी और उन्होंने शाहिद को इस फिल्म में काम करने को कहा।

बत्ती गुल... दो घंटे और 40 मिनिट की फिल्म है और इसे 2200 से अधिक स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जाएगा। फिल्म को बनाने में सारे खर्चे मिला कर करीब 35 से 40 करोड़ रूपये की लागत आई है। ट्रेड सर्किल के मुताबिक फिल्म को सात से नौ करोड़ रूपये के बीच में ओपनिंग लगने का अनुमान है। फिल्म उत्तर भारत में अच्छा कर सकती है। शाहिद कपूर की पिछली दो फिल्में पद्मावत और रंगून सोलो फिल्में नहीं थी l 

उड़ता पंजाब ने पहले दिन 10 करोड़ पांच लाख रूपये का कलेक्शन किया था

शानदार ने पहले दिन 13 करोड़ 10 लाख रूपये का बिज़नेस किया

श्रद्धा की पिछली रिलीज़ स्त्री ने पहले दिन छह करोड़ 82 लाख रूपये कमाये थे

हसीना पारकर ने एक करोड़ 87 लाख रूपये से बोहनी की थी

शाहिद कपूर के जीवन पर बनाया गया वीडियो यहां देख सकते हैं - 

इस हफ़्ते एक और महत्वपूर्ण फिल्म रिलीज़ हो रही है – मंटो। नंदिता दास के निर्देशन में बनी नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी स्टारर मंटो, कान सहित दुनिया के कई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में सराही गई है। इस फिल्म में रसिका दुग्गल, ऋषि कपूर, परेश रावल, रणवीर शौरी, दिव्या दत्ता और जावेद अख्तर ने भी काम किया है। ये फिल्म उर्दू के जाने माने लेकिन विवादित साहित्यकार सआदत हसन मंटो की बायोपिक है। मंटो ने अपनी 42 साल और 8 महीने की जिंदगी में इश्क, त्रासदी, सांप्रदायिक झगड़ों पर खूब लिखा। बाइस लघु कथा संग्रह, एक उपन्यास, पांच रेडियो नाटक संग्रह, रचनाओं के तीन संग्रह और व्यक्तिगत रेखाचित्र के दो संग्रह लिखने वाले मंटो पर अश्लीलता के कई आरोप लगे। उन्हें कुल 6 बार अदालत में जाना पड़ा। उनकी लेखनी समाज को उधेड़ देने वाली थी।

उनकी लिखी दूसरी कहानी ‘इंकलाब पसंद’ भी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से प्रकाशित ‘अलीगढ़ मैगजीन’ में 1935 में छपी थी। पहली कहानी ‘तमाशा’ थी। टीबी की बीमारी के कारण स्कूली पढ़ाई छोड़ दी। मंटो ने फ्रांसीसी व रूसी लेखकों को पढ़ा और अंग्रेजी लेखन का उर्दू में अनुवाद किया। उन्होंने कई कहानियां घरेलू मसलों पर भी लिखी हैं। उस ज़माने में मुंशी प्रेमचंद ने गांव के पिछड़े तबके के दर्द को उठाया तो मंटो ने इससे इतर तवायफों को चुना। वह मानते थे कि समाज में सर्वाधिक उपेक्षित, कमजोर व मजबूर समूह तवायफों का ही है। उनके सच को बयां करने में उनकी कलम नहीं रुकी।

यह भी पढ़ें: लस्ट स्टोरीज़ के बाद अब प्यार में धोखा, ये चार बड़े निर्देशक बनायेंगे फिल्म

chat bot
आपका साथी