जब जावेद अख्तर पर मध्य प्रदेश के सूरमा भोपाली ने कर दिया था केस, 'शोले' की इस बात से बुरी तरह गए थे उखड़

सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई एतिहासिक फिल्में दी हैं। इनमें शोले भी शामिल है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने लीड रोल निभाया था। शोले में एक और किरदार सूरमा भोपाली नाम का भी शामिल था जो असल जिंदगी से प्रेरित था। जिसे जावेद अख्तर ने शोले में शामिल किया था।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Publish:Tue, 19 Mar 2024 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 19 Mar 2024 06:02 PM (IST)
जब जावेद अख्तर पर मध्य प्रदेश के सूरमा भोपाली ने कर दिया था केस, 'शोले' की इस बात से बुरी तरह गए थे उखड़
जब जावेद अख्तर पर सूरमा भोपाली ने कर दिया था केस, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र स्टारर शोले आइकोनिक फिल्मों में गिनी जाती। अभिनेताओं के साथ- साथ 'शोले' ने अपने से जुड़े हर शख्स को शोहरत दिलाई। ऐसा ही एक किरदार था सूरमा भोपाली, जिसे दिग्गज अभिनेता जगदीप ने निभाया था। इस किरदार को फिल्म में शामिल करना लेखक के लिए आसान नहीं था।

'शोले' के सूरमा भोपाली और फिल्म के लेखक जावेद से जुड़ा एक बेहद दिलचस्प किस्सा है, जिसके बारे में आज यहां बात करेंगे....

यह भी पढ़ें- जब 'दीवार' में क्रेडिट न मिलने पर भड़क गए थे सलीम-जावेद, मुंबई में लगे हर पोस्टर पर लिखवा दिया था अपना नाम

सलीम-जावेद की 'शोले' ने रचा इतिहास

'शोले' की सफलता के पीछे सलीम- जावेद की जोड़ी को माना जाता है। उन्होंने जय- वीरू के साथ ऐसी दमदार कहानी लिखी कि दर्शक फिल्म देखने के लिए मजबूर हो गए। सलीम-जावेद ने 'शोले' के एक- एक किरदार को खास बनाया। फिल्म में शामिल सूरमा भोपाली का किरदार तो असल जिंदगी से प्रेरित था।

जब सूरमा भोपाली से मिले जावेद साहब

'शोले' में जावेद अख्तर ये किरदार भोपाल से लेकर आए थे। एक बार लेखक मध्य प्रदेश गए थे, जहां उनकी मुलाकात सूरमा भोपाली नाम के शख्स से हुई। जावेद साहब को ये इंसान इतना पसंद आया कि उन्होंने इसे अपनी फिल्म में ही शामिल कर लिया। हालांकि, ये बात उन्होंने सूरमा भोपाली को नहीं बताई।

सूरमा भोपाली ने छोड़ी छाप

15 अगस्त, 1975 को 'शोले' थिएटर्स में रिलीज हुई। इस फिल्म का खुमार देखते ही देखते ऐसा चढ़ा कि पूरे देश में तहलका मच गया। गब्बर सिंह से लेकर ठाकुर और जय-वीरू तक, एक कैरेक्टर ने दर्शकों के दिमाग पर अपनी छाप छोड़ी। सूरमा भोपाली के किरदार ने भी एंटरटेन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

जावेद अख्तर से खफा हुए सूरमा भोपाली

'शोले' की सफलता का एक तरफ जश्न मन रहा था। वहीं, दूसरी तरफ किसी ने सूरमा भोपाली को सलाह दे दी कि भाई फिल्म में तुम्हारे नाम का इस्तेमाल किया गया, लेकिन न क्रेडिट दिया गया और न ही पैसा। ये बात सूरमा भोपाली के दिमाग में बैठ गई और वो 'शोले' की कहानी लिखने वाले जावेद अख्तर पर भड़क गए।

यह भी पढ़ें- धर्मेंद्र की आंखों में नीले लैंस का वो किस्सा, जावेद अख्तर ने पहली बार देखा था 'ही-मैन' का गुस्सा

सूरमा भोपाली के पुलिस केस का सच

'शोले' और सूरमा भोपाली को लेकर ये किस्सा जावेद अख्तर ने अपने एक इंटरव्यू में साझा किया था। उन्होंने बताया कि उस दौर में भोपाल में एक क्षेत्रीय अखबार था, जिसमें उन्हें लेकर एक खबर छपी कि सूरमा भोपाली ने 'शोले' को लेकर जावेद अख्तर पर पुलिस केस कर दिया। पेपर में बकायदा एक फोटो भी छपी, जिसमें सूरमा भोपाली कुछ फाइलें वकील को देते हुए नजर आए। जावेद अख्तर ने सबसे मजेदार बात अंत में बताई। उन्होंने कहा कि सूरमा भोपाली ने उन पर कोई केस नहीं किया था। अखबार में छपी खबर सिर्फ एक झूट थी। ये सब कुछ बस एक नाटक था।  

chat bot
आपका साथी