लोगों ने 2017 में तलाशे ये टॉप 10 गाने, ‘हवा हवा’ ने सबकी 'हवाइयां' उड़ाईं

साल 2017 के गानों की सूची में मुन्ना माइकल का गाना ‘ डिंग डांग’ , मुबारकां का टाइटल ट्रैक और फीवर फिल्म का ‘ मिले हो तुम हमको’ भी शामिल रहा।

By Manoj KhadilkarEdited By: Publish:Thu, 14 Dec 2017 06:07 PM (IST) Updated:Fri, 15 Dec 2017 11:55 AM (IST)
लोगों ने 2017 में तलाशे ये टॉप 10 गाने, ‘हवा हवा’ ने सबकी 'हवाइयां' उड़ाईं
लोगों ने 2017 में तलाशे ये टॉप 10 गाने, ‘हवा हवा’ ने सबकी 'हवाइयां' उड़ाईं

मुंबई। हिंदी फिल्में बिना म्यूज़िक के पूरी नहीं होती और बॉलीवुड की फिल्में जब भी रिलीज़ होती हैं, कुछ के गाने सिर चढ़ बोलते हैं। गूगल ने साल 2017 में सबसे अधिक सर्च किये गए गानों की सूची बनाई है, जिसमें फिल्म मुबारकां का गाना ‘हवा हवा’ नंबर वन पर रहा है।

गूगल के इस ‘ईयर इन सर्च 2017’ लिस्ट में उन गानों को शामिल किया गया है जिन्हें भारत में सबसे अधिक सर्च किया गया। इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर वो गाना है जिसने 80 और 90 के दशक में ख़ूब धूम मचाई थी । पाकिस्तानी पॉप सिंगर हसन जहांगीर के इस गाने को अनीस बज्मी के डायरेक्शन में बनी ‘मुबारकां’ में नए वर्ज़न के साथ शामिल किया गया था। इस गाने में अपने नयेपन के साथ भी लोकप्रियता हासिल की जबकि भारत में हसन जहाँगीर के इस गाने के 15 मिलियन कैसेट बेचे गए। अर्जुन कपूर और इलियाना पर फिल्माए गए इस गाने को मुबारकां में मीका सिंह और प्रकृति कक्कड़ ने गाया। इस गाने के करीब 100 मिलियन व्यूवर्स रहे ।

अजय देवगन की मिलन लुथरिया स्टारर फिल्म बादशाहो के गाने ‘ मेरे रश्के कमर’ को सर्च लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है । करीब 135 मिलियन लोगों के देखे गए इस गाने का ओरिजनल वर्ज़न नुसरत फतह अली खान की आवाज़ में है, जिसमें राहत फतह अली खान की आवाज़ को भी जोड़ा गया । अजय देवगन और इलियाना डिक्रूज़ पर ये गाना फिल्माया गया । भारत में तीसरे सबसे अधिक सर्च किये गए गानों में तीसरे नंबर पर कोई बॉलीवुड का गाना नहीं है।

ये है ‘ डेस्पासितो’, जिसके कई सारे वर्ज़ंस को भारत में ख़ूब देखा गया । Luis Fonsi और Daddy Yankee के गाये इस गाने को ग्रामी सॉंग ऑफ़ द ईयर में भी नॉमिनेशन मिला है ।

करीब चार करोड़ की व्यूवर्शिप पा चुका सलमान खान और कटरीना कैफ़ पर फिल्माया गया गाना ‘ दिल दिया गल्लां ‘ को गूगल सर्च में चौथा स्थान मिला है। फिल्म टाइगर ज़िंदा है के इस गाने ने अपनी रिलीज़ के 24 घंटों में ही धूम मचा दी । विशाल शेखर की कम्पोजीशन में पाकिस्तानी सिंगर आतिफ़ असलम ने ये गाना गाया है । सैफ़ अली खान और करीना कपूर पर फिल्माए गए गाने ‘ कुछ तो है तुझमे राब्ता’ को फिल्म राब्ता में दीपिका पादुकोण पर आइटम सॉंग के रूप में लाया जाना, फायदे का सौदा रहा क्योंकि इस गाने को लोगों ने ख़ूब सर्च किया । प्रीतम के म्यूज़िक पर निकिता गांधी ने इस गाने को आवाज़ दी है।

यह भी पढ़ें:साल 2017 में सबसे ज़्यादा सर्च हुई ये फिल्में, बाहुबली यहां भी दबंग

साल 2017 के गानों की सूची में मुन्ना माइकल का गाना ‘ डिंग डांग’ , मुबारकां का टाइटल ट्रैक और फीवर फिल्म का ‘ मिले हो तुम हमको’ भी शामिल रहा। आपको बता दें कि ये सिर्फ़ गूगल इंजन पर सर्च किये गए गानों की लिस्ट है। इन गानों की लोकप्रियता, अल्बम्स की व्यूवरशिप या म्यूजिक चार्ट में उसकी रेटिंग से इनका लेना-देना नहीं है ।

chat bot
आपका साथी