पाइरेसी के जरिये सबसे ज़्यादा देखी गई ये बॉलीवुड फिल्में, शाहरुख़ की रईस नंबर वन

सबसे बड़ी बात की इन फिल्मों की टॉप लिस्ट में सलमान खान शामिल हैं। तो क्या सलमान खान के फैन्स बिना पाइरेसी के 'सुल्तान' को पसंद करते हैं।

By Manoj KhadilkarEdited By: Publish:Thu, 18 Jan 2018 04:42 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jan 2018 12:03 PM (IST)
पाइरेसी के जरिये सबसे ज़्यादा देखी गई ये बॉलीवुड फिल्में, शाहरुख़ की रईस नंबर वन
पाइरेसी के जरिये सबसे ज़्यादा देखी गई ये बॉलीवुड फिल्में, शाहरुख़ की रईस नंबर वन

मुंबई। साल 2017 में रिलीज़ हुई शाहरुख़ खान की फिल्म रईस ने भले ही बॉक्स ऑफ़िस पर किंग खान के रुतबे के मुताबिक कमाई न की हो लेकिन पाइरेसी करने वालों को भरपूर फ़ायदा दिला दिया। एक सर्वे में ये फिल्म पाइरेसी के मामले में नंबर वन बन गई है।

चाहे कितने ही पहरे लगा दिए गए हो लेकिन दुनिया भर में न तो पाइरेसी कम हुई है और न ही इसे रोकने का कोई ठोस उपाय मिला है। हिंदी फिल्में पूरी दुनिया में इसकी सबसे ज़्यादा शिकार हैं। हाल ही में जर्मनी की एक आई टी फर्म TECXIPIO GmbH ने एक सर्वे रिपोर्ट जारी की है, जिसके मुताबिक शाहरुख़ खान की राहुल ढोलकिया निर्देशित फिल्म रईस, पाइरेसी कर देखी गई फिल्मों में नंबर वन पर रही। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस फिल्म को 6.2 मिलियन बार नेटवर्क पर शेयर किया गया। टॉप डाउनलोड और फ़ाइल शेयरिंग में रईस के साथ ही रिलीज़ की गई रितिक रोशन- यामी गौतम की काबिल दूसरे नंबर पर रही, जिसे 5.26 मिलियन बार गैर कानूनी तरीके से शेयर किया गया। अक्षय कुमार की जॉली एलएलबी 2, 4.43 मिलियन वीडियो/लिंक शेयर के साथ पायरेसी की तीसरी शिकार फिल्म रही। अक्षय कुमार की टॉयलेट एक प्रेम कथा भी चोरी छिपे देखी गई फिल्मों में चौथे नंबर पर है। रईस और काबिल को भारत के अलावा पाकिस्तान और सऊदी अरब में सबसे अधिक पाइरेसी के जरिये देखा गया जबकि अक्षय की दोनों फिल्में और गोलमाल अगेन भारत-पाक के साथ यूएई में भी। बड़ी बात ये भी रही कि पाकिस्तान को शर्मनाक मात देने वाली कहानी पर बनी द गाज़ी अटैक जैसी फिल्में भी पाकिस्तानी लोगों ने बड़े चाव से देखी, चुरा कर।

यह भी पढ़ें:पद्मावत फैसला: कोर्ट ने कहा पूरे देश में कहीं रोक नहीं, करणी सेना बोली हम तो रोकेंगे

 

इस लिस्ट में 200 करोड़ क्लब में शामिल हुई गोलमाल अगेन ( 3.83 मिलियन) सातवें नंबर पर है। अर्जुन और श्रद्धा कपूर की हाफ गर्लफ्रेंड (4.21 मिलियन), बद्रीनाथ की दुल्हनिया( 4.02 मिलियन), श्रद्धा  और आदित्य रॉय कपूर की ओके जानू ( 3.65 मिलियन), द गाज़ी अटैक ( 3.42 मिलियन) और जुड़वा 2 ( 3.39 मिलियन) भी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी