स्पाइडर मैन, आइरन मैन जैसे कैरेक्टर्स क्रिएट करने वाले प्रसिद्ध कॉमिक राइटर स्टेन ली नहीं रहे

स्टेन ली ने महज 17 साल की उम्र में सुपरहीरो और मिस्ट्री कॉमिक्स के लिए स्क्रिप्ट्स को लिखना शुरू कर दिया था।

By Rahul soniEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 11:59 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 03:13 PM (IST)
स्पाइडर मैन, आइरन मैन जैसे कैरेक्टर्स क्रिएट करने वाले प्रसिद्ध कॉमिक राइटर स्टेन ली नहीं रहे
स्पाइडर मैन, आइरन मैन जैसे कैरेक्टर्स क्रिएट करने वाले प्रसिद्ध कॉमिक राइटर स्टेन ली नहीं रहे

मुंबई। लीजेंड्री राइटर और मारवेल कॉमिक्स के पब्लिशर स्टेन ली का निधन हो गया है। वे 95 साल के थे। ली ने अपने बिजनेस की शुरुआत 1993 में की थी और कई कैरेक्टर्स को जन्म दिया।

ब्लैक पैंथर, स्पाइड-मैन, द एक्स-मैन, द माइटी थॉर, आइरन मैन जैसे कैरेक्टर्स को को-क्रिएट करने वाले लीजेंड्री कॉमिक राइटर स्टेन ली अब इस दुनिया में नहीं हैं। उनका 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि, उन्होंने लॉस एंजील्स के एक मेडिकल सेंटर में आखिरी सांसे ली। स्टेन ली मारवेल कॉमिक्स को पब्लिशर रहे हैं और उन्होंने कई प्रसिद्ध कैरेक्टर्स को क्रिएट किया। ब्लैक पेंथर, स्पाइडर-मैन, द एक्स-मैन, द माइटी थॉर, आइरन मैन, द इंक्रीडेबल्स हंक, डेयडेविल और अंट-मैन जैसे कैरेक्टर्स को स्टेन ली ने को-क्रिएट किया था। स्टेन ली ने जैक किरबे और स्टीव डिटको के साथ मिलकर कॉमिक इंडस्ट्री को कई सुपरहीरो दिए। 

स्टेन ली ने महज 17 साल की उम्र में सुपरहीरो और मिस्ट्री कॉमिक्स के लिए स्क्रिप्ट्स को लिखना शुरू कर दिया था। वे 19 साल की उम्र में एडिटर-इन-चीफ बन गए थे। तीन से ज्यादा दशकों तक स्क्रिप्ट राइटिंग में काम करने के बाद वे 1972 में मारवेल कॉमिक्स के पब्लिशर बने। माकलेस के कैरेक्टर्स को न्यूजपेपर्स और बुक्स में जगह मिली। उन्होंने किताबों की सीरिज भी निकाली। इसके बाद उन्होंने किरबे के साथ मिलकर 1978 में ग्राफिक नॉवेल निकाली थी। 

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 12: बिग बॉस के गुस्से का घरवाले हुए शिकार, हेलमेट से किया एक दूसरे को सुरक्षित

यह भी पढ़ें: तो शादी के बाद दीपिका-रणवीर का मुंबई से पहले इस शहर में होगा वेडिंग रिसेप्शन

chat bot
आपका साथी