Expo 2020 Dubai में साउथ से लेकर बॉलीवुड के ये दिग्गज कलाकार लेंगे हिस्सा, जानें कार्यक्रम से जुड़ी पूरी जानकारी

Expo 2020 Dubai के इस मौके पर कंगना रनौत आर. माधवन टोविनो थॉमस एस. एस. राजामौली राम चरण एन. टी. रामाराव जूनियर जैसी हस्तियां मौजूद रहेंगी। वहीं कार्यक्रम का समापन 31 मार्च को होगा। वहीं मनोरंजन उद्योग से जुड़े तमाम बडे़ लीडर शोकेस में हिस्सा लेंगे।

By Priti KushwahaEdited By: Publish:Wed, 16 Mar 2022 11:04 PM (IST) Updated:Thu, 17 Mar 2022 06:57 AM (IST)
Expo 2020 Dubai में साउथ से लेकर बॉलीवुड के ये दिग्गज कलाकार लेंगे हिस्सा, जानें कार्यक्रम से जुड़ी पूरी जानकारी
Photo Credit : Expo 2020 Dubai Photo

नई दिल्ली, जेएनएन। EXPO 2020 दुब‌ई में 18 मार्च‌ से इंडिया पविलियन में मीडिया एवं एंटरटेनमेंट शोकेस का विशिष्ट आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में पूरी दुनिया भर के लोग शिरकत कर सकेंगे। एक पखवाड़े यानी 15 दिनों तक चलने वाले इस शोकेस में भारतीय मीडिया एवं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में दुनियाभर के लोगों के लिए व्यापार व निवेश की संभावनाओं पर विभिन्न तरह के सत्रों का आयोजन किया जा रहा है। 18 मार्च से शुरू होने वाले EXPO 2020 दुबई के इंडिया पविलियन का उद्घाटन भारत के‌ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्वा चंद्रा के द्वारा किया जाएगा।

शोकेस के अंतर्गत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की‌ ओर से ऐनिमेशन, विजुअल इफ़ेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (AVGC), फ़िल्म ब्रॉडकास्टिंग, इवेंट्स व ओटीटी इत्यादि जैसे विशेष सत्रों का आयोजन किया जा‌ रहा है। इन विशेष आयोजनों के‌ माध्यम से दुनियाभर के लोगों को इन सभी क्षेत्रों में भारत के दबदबे से अवगत कराया जाएगा और इस‌ आयोजन के माध्यम से तमाम भारतीय इंडस्ट्री में दुनियाभर की इंडस्ट्री से साझेदारी के अवसरों को खंगालने का प्रयास किया जाएगा।

आयोजन के पहले दिन जाने-माने गायक कैलाश खेर व कैलासा लाइव की ओर से विशेष प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इनके‌ अतिरिक्त भी विविध तरह की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आयोजन कार्यक्रम के दौरान किया गया है।

शोकेस के मौके पर मीडिया स्टार्ट अप्स, इंडियन गेमिंग इको-सिस्टम, ऐनिमेशन व वीएफ़एक्स, भारत व यूईए के बीच कंटेट प्रोडक्शन और शूटिंग डेस्टिनेशन के तौर पर पसंदीदा‌ देश भारत जैसे कई विषयों पर विशिष्ट सत्रों का आयोजन किया गया है। इन सभी विशिष्ट सत्रों में इंडस्ट्री से जुड़ी तमाम बड़ी हस्तियों के साथ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।

मीडिया एवं एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के 75 साल पूरे होने के अवसर पर 21 मार्च को एक विशेष संगोष्ठी का भी आयोजन किया जा रहा जिसमें इंडस्ट्री से ताल्लुक रखनेवाले कई बड़े उद्योगपति और सरकार की ओर से आला अधिकारी भी शामिल होंगे। इस संगोष्ठी के आयोजन के अवसर पर मीडिया एवं एंटरटेनमेंट से संबंधित FICCI-EY रिपोर्ट पेश की जाएगी। इसके अतिरिक्त, मीडिया व एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर एक संपूर्ण प्रेसेंटेशन की व्यवस्था भी की गयी है। कार्यक्रम के विशेष अवसर पर इंडिया पविलियन में राष्ट्रीय पुरस्कार जीतनेवाली कई फिल्में भी प्रदर्शित की जाएगी।

मीडिया एवं एंटरटेनमेंट शोकेस के मौक़े पर इंडिया पविलियन में कंगना रनौत, आर. माधवन,‌ टोविनो थॉमस, केतन‌‌ मेहता, शेखर कपूर, RRR की टीम में से एस. एस. राजमौली, राम चरण व एन. टी. रामाराव जूनियर और फ़िल्म‌ धाकड़ और मुल्क के निर्माता दीपक मुकुट व अन्य अहम शख़्सियतें हिस्सा लेंगी। अबू धाबी के सांस्कृतिक व पर्यटन विभाग के अध्यक्ष खलीफ़ा अल मुबारक समेत अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कई और हस्तियां भी इस खास आयोजन का हिस्सा बनेंगे।

उल्लेखनीय है इस विशेष आयोजन का समापन‌ 31 मार्च को होगा। याद दिला दें कि पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुए इस आयोजन में सलमान खान, सोहेल खान, रणबीर कपूर, बोनी कपूर,‌ मम्मूटी जैसी कई फ़िल्मी हस्तियां शिरकत कर चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी