Shah Rukh Khan को लंदन से मिली Doctorate उपाधि, दीपिका की 'छपाक' से है ऐसा कनेक्शन!

शाह रुख़ को इससे पहले बेडफॉर्डशायर यूनिवर्सिटी और एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी की ओर से डॉक्टरेट की मानद उपाधियां मिल चुकी हैं और वो काफ़ी अर्से से एसिड अटैक विक्टिम्स की मदद कर रहे हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Fri, 05 Apr 2019 12:50 PM (IST) Updated:Sat, 06 Apr 2019 08:42 AM (IST)
Shah Rukh Khan को लंदन से मिली Doctorate उपाधि, दीपिका की 'छपाक' से है ऐसा कनेक्शन!
Shah Rukh Khan को लंदन से मिली Doctorate उपाधि, दीपिका की 'छपाक' से है ऐसा कनेक्शन!

मुंबई। शाह रुख़ ख़ान को एक अभिनेता और बिज़नेसमैन के रूप में तो सब जानते हैं, मगर उनकी चैरिटी वाली साइड कम ही लोगों को पता है। शाह रुख़ मीर फाउंडेशन के नाम से एक चैरिटी संस्था चलाते हैं, जो एसिड अटैक की शिकार महिलाओं की आर्थिक रूप से मदद करती है। शाह रुख़ के चैरिटी वर्क को देखते हुए लंदन की लॉ यूनिवर्सिटी ने उन्हें फिलेंथ्रॉपी यानि लोकोपकार  में डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी है। 

शाह रुख़ को यह डिग्री 350 से अधिक विद्यार्थियों की ग्रेजुएशन सेरेमनी के दौरान गुरुवार को प्रदान की गयी थी। शाह रुख़ ने ट्विटर पर इसकी जानकारी साझा करते हुए लिखा- इस सम्मान के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ का शुक्रिया। ग्रेजुएट होने वाले विद्यार्थियों के लिए मेरी शुभकामनाएं। मैं मीर फाउंडेशन में अपनी टीम को प्रेरित करूंगा कि वे  और ज़्यादा शेयर करें। 

Thank u for the honour @universityoflaw & my best wishes to the graduating students. It will encourage our team at @MeerFoundation to strive ‘selfishly’ to share more. pic.twitter.com/IBI1I6UlFY

— Shah Rukh Khan (@iamsrk) April 4, 2019

शाह रुख़ के इस ट्वीट पर यूनिवर्सिटी ने उनका शुक्रिया अदा करते हुए लिखा है- आपके विनम्र शब्दों के लिए शुक्रिया। आपको अपने बीच पाकर हम सम्मानित हुए हैं। आपका भाषण विद्यार्थियों को पसंद आया और आपके सफ़र और सलाह को सुनकर वो रोमांचित थे। 

Thank you for your kind words @iamsrk, it was truly an honour to have you here with us today in London at #ULawGrad.

Your speech really resonated with our students, and they were thrilled to hear about your journey, and your advice for the future.

Congratulations again #SRK 🎓

— The University of Law (@UniversityofLaw) April 4, 2019

शाह रुख़ ने एक बयान में कहा, ''मेरा मानना है कि चैरिटी चुपचाप और गरिमा के साथ करनी चाहिए। इसके बारे में ज़्यादा बात नहीं करनी चाहिए, अन्यथा इसका उद्देश्य ही ख़त्म हो जाता है। यह मेरे लिये आदर की बात है कि मैं अपनी छवि का इस्तेमाल करके उन कामों में सहयोग कर सका, जो मेरे दिल के क़रीब हैं। मैं महिला सशक्तिकरण, निर्बलों के पुनर्वास और मानवाधिकारों के कामों में सक्रिय रूप से शामिल होता हूं। दुनिया से मुझे जो कुछ मिला है, उसे लौटाने में मेरा पूरा यक़ीन है।'' 

Acid attack survivors undergoing corrective surgeries, supported by #MeerFoundation through the #ToGETherTransformed initiative to rehabilitate acid attack survivors, spent a beautiful afternoon with @iamsrk, sharing their dreams and drawing courage, together. pic.twitter.com/8n8BCEQmgR— Meer Foundation (@MeerFoundation) March 28, 2019

बताते चलें कि शाह रुख़ को इससे पहले बेडफॉर्डशायर यूनिवर्सिटी और एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी की ओर से डॉक्टरेट की मानद उपाधियां मिल चुकी हैं। शाह रुख़ काफ़ी अर्से से एसिड अटैक विक्टिम्स की मदद कर रहे हैं। मीर फाउंडेशन के माध्यम से शाह रुख़ एसिड अटैक सर्वायवर्स की सर्जरी और उनके पुनर्वास का ख़र्च उठाते हैं। अब छपाक के ज़रिए दीपिका पादुकोण भी इस मुद्दे से जुड़ गयी हैं। एसिड अटैक सर्वायवर लक्ष्मी अग्रवाल पर बन रही फ़िल्म छपाक में दीपिका लीड रोल निभा रही हैं और इसे प्रोड्यूस भी कर रही हैं। 

chat bot
आपका साथी