Oscar Awards Academy ने ख़त्म की यह केटेगरी, अगले साल नहीं दिया जाएगा पुरस्कार

Oscar Awards कि पिछले साल आई चर्चित फ़िल्म द आइरिशमैन और 2018 में आई रोमा को लेकर यह बहस छिड़ी थी कि नेटफ्लिक्स निर्मित फ़िल्म को ऑस्कर की रेस में शामिल किया जाए या नहीं।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Wed, 29 Apr 2020 11:07 AM (IST) Updated:Wed, 29 Apr 2020 08:25 PM (IST)
Oscar Awards Academy ने ख़त्म की यह केटेगरी, अगले साल नहीं दिया जाएगा पुरस्कार
Oscar Awards Academy ने ख़त्म की यह केटेगरी, अगले साल नहीं दिया जाएगा पुरस्कार

नई दिल्ली, जेएनएन। दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए ऑस्कर अवॉर्ड प्रदान करने वाली संस्था द एकेडमी ने बेहद ज़रूरी नियमों में बदलाव किया है, जिसके अनुसार, जो फ़िल्में इस साल बड़े पर्दे पर रिलीज़ नहीं हो सकेंगी और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आयी हैं, उन्हें भी ऑस्कर अवॉर्ड्स की रेस में शामिल किया जाएगा। साथ ही एक केटेगरी भी ख़त्म कर दी है।

यहां बताते चलें कि एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के अनुसार, ऑस्कर अवॉर्ड में शामिल होने के लिए फ़िल्म का लॉस एंजेलिस के थिएटर्स में कम से कम 7 दिनों तक चलना ज़रूरी होता है। कोरोना वायरस के चलते अमेरिका समेत दुनियाभर के सिनेमाघर बंद हैं। एकेडमी ने एक स्टेटमेंट जारी करके कहा- अगले नोटिस तक, और सिर्फ़ 93वें अवॉर्ड्स के लिए, जिन फ़िल्मों की थिएट्रिकल रिलीज़ पहले ही तय हो गयी थी, लेकिन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो गयीं, योग्य मानी जाएंगी। 

बता दें कि पिछले साल आई चर्चित फ़िल्म द आइरिशमैन और 2018 में आई रोमा को लेकर यह बहस छिड़ी थी कि नेटफ्लिक्स निर्मित फ़िल्म को ऑस्कर की रेस में शामिल किया जाए या नहीं। द आइरिशमैन को ऑस्कर की रेस में शामिल करने के लिए कुछ समय के लिए सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया था। 

Here's what you need to know about the #Oscars:

- For this awards year only, streamed films will be eligible for Best Picture

- Going forward, the Sound Mixing and Sound Editing awards will be combined into one category: Best Sound

For more details: https://t.co/LjBJJHExCN" rel="nofollow

— The Academy (@TheAcademy) April 28, 2020

एनडीटीवी इंडिया की रिपोर्ट में एकेडमी के प्रेसीडेंट डेविड रुबिन और सीईओ डॉन हडसन के हवाले से कहा गया है- कोविड 19 पैनडेमिक की वजह से अस्थायी रूप से हमारे नियमों में अपवादस्वरूप बदलाव किये गये हैं। जब सिनेमाघर खल जाएंगे, एकेडमी बता देगी कि किस तारीख़ से यह नियम नहीं माना जाएगा। ऐसी फ़िल्में, जो लॉस एंजेलिस के बाहर महानगरों के सिनेमाघरों में रिलीज़ रिलीज़ हुई हैं, वो भी अवॉर्ड्स में रेस के लिए एलिजिबल होंगी। 

इसके अलावा साउंड मिक्सिंग और साउंड एडिटिंग अवॉर्ड्स को मर्ज कर दिया गया है। 93वें ऑस्कर अवॉर्ड्स 28 फरवरी 2021 को आयोजित किये जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी