गैंग्स ऑफ.. के दूसरे भाग में भी चमकेंगे नवाजुद्दीन

अनुराग कश्यप की बहुचर्चित फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में हथियारों की खरीद करने वाले और जेल की हवा खाने वाले फैजल यानी नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म के दूसरे भाग में प्रमुख भूमिका होगी। इसके पहले कहानी और पान सिंह तोमर में भी उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता दिखाई थी।

By Edited By: Publish:Sun, 01 Jul 2012 05:04 PM (IST) Updated:Sun, 01 Jul 2012 05:04 PM (IST)
गैंग्स ऑफ.. के दूसरे भाग में भी चमकेंगे नवाजुद्दीन

मुंबई। अनुराग कश्यप की बहुचर्चित फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में हथियारों की खरीद करने वाले और जेल की हवा खाने वाले फैजल यानी नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्म के दूसरे भाग में प्रमुख भूमिका होगी। इसके पहले कहानी और पान सिंह तोमर में भी उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता दिखाई थी।

नवाज नाम से चर्चित नवाजुद्दीन ने बताया कि मेरी एक फिल्म देखो इंडियन सर्कस भारत में अभी रिलीज होनी है जिसे न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया और इस फिल्म के लिए मुझे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवॉर्ड भी दिया गया। यह मेरे लिए एक बड़ा सम्मान है। मेरी फिल्म पतंग अमेरिका में दिखाई गयी है जिसे देखने के बाद वहां के प्रख्यात फिल्म समालोचक रॉबर्ट ईबर्ट ने मुझे शिकागो आने का निमंत्रण दिया था।

यह संभवत पहला मौका होगा जब हाल में हुए सम्मानित कांस फेस्टिवल में एक साथ किसी एक अभिनेता की तीन फिल्मों को दिखाया गया हो। ये तीनों फिल्में मिस लवली, गैंग्स ऑफ वासेपुर भाग-एक और गैंग्स ऑफ वासेपुर भाग-दो शामिल हैं। नवाज ने इससे पूर्व इरफान खान के साथ बनी कबीर खान निर्देशित फिल्म न्यूयॉर्क में भी दर्शकों की वाहवाही बटोरी थी।

नवाज ने कहा कि मैं जिला मुजफ्फरनगर के एक छोटे से बुढ़ाना नामक गांव में पैदा हुआ जहां मनोरंजन के नाम पर सिर्फ एक छोटा सिनेमा हाल था जहां बिंदिया और बंदूक, रंगा खुश, महेन्द्र सिंह संधु की फिल्म खून का बदला खून जैसी सी ग्रेड की फिल्में दिखाई जाती है। इस गांव में डकैती और ऑनर किलिंग जैसी वारदात का होना आम बात थी। मैंने पढ़ाई इसलिए की कि मैं गांव से बाहर निकल सकूं और दुनिया देखूं।

हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी से स्नातक करने के बाद जब रोजगार की तलाश में था तो नोएडा स्थित एक कंपनी में वॉचमैन का काम भी किया। वहीं काम करते हुए मैं थियेटर के नजदीक आया और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से वर्ष 1996 में स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण की। नवाज ने कहा कि पान सिंह तोमर, कहानी और गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी फिल्मों में सफलता मिलने के बाद मेरे पास आगे काम करने के लिए 35 फिल्मों के ऑफर हैं लेकिन इस जगह मैं सावधानी बरतते हुए चुनी हुई फिल्में करने की ओर ध्यान दे रहा हूं। मेरी प्राथमिकता इस बात के लिए होती है कि फिल्म में मेरा चरित्र क्या है और फिल्म का निर्देशक कौन है।

उनकी आने वाली फिल्मों में निर्देशक रीता कागती की फिल्म तलाश है जिसमें उनके साथ आमिर खान भी काम कर रहे हैं। उनकी रिलीज होने वाली अन्य फिल्मों में मॉनसून शूटआउट, देखो इंडियन सर्कस, गीतू मोहन दास के निर्देशन में बन रही फिल्म लायर्स डायस, पतंग, गैंग्स ऑफ वासेपुर भाग-दो, अनुराग कश्यप के सहायक निर्देशक श्लोक की फिल्म हरामखोर इत्यादि हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी