एक 'स्विच ऑफ फोन' से Kangana Ranaut की सेकंडों में बदली पूरी जिंदगी, इस एक्ट्रेस के चलते बनीं सिनेमा की 'क्वीन'

Kangana Ranaut पिछले दो दशक से सिनेमा में काबिज हैं। पहली फिल्म डिब्बा बंद होने के बाद दो साल तक अभिनेत्री काम के लिए भटकती रही। उन्हें अपनी डेब्यू फिल्म के लिए पहले रिजेक्ट भी कर दिया गया था। एक बॉलीवुड एक्ट्रेस के चलते सेकंड्स में कंगना को उनकी पहली फिल्म मिली थी। चलिए जानते हैं अभिनेत्री से जुड़ा वो किस्सा।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Publish:Fri, 22 Mar 2024 04:30 PM (IST) Updated:Fri, 22 Mar 2024 06:36 PM (IST)
एक 'स्विच ऑफ फोन' से Kangana Ranaut की सेकंडों में बदली पूरी जिंदगी, इस एक्ट्रेस के चलते बनीं सिनेमा की 'क्वीन'
ऐसे बनीं कंगना रनोट बी-टाउन की क्वीन। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

HighLights

  • कंगना रनोट ने 18 साल पहले किया था डेब्यू
  • 20 साल पहले इस फिल्म से कदम रखने वाली थीं कंगना
  • ऐन मौके पर कंगना की झोली में गिरी थी पहली फिल्म

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Happy Birthday Kangana Ranaut: हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गांव से मायानगरी मुंबई में अभिनेत्री बनने का सपना संजोए एक 17 साल की लड़की आई। किसे पता था कि वह कम समय में ही सिनेमा की 'क्वीन' बन जाएगी। परिवार के खिलाफ जाकर अभिनय को चुना और चार-चार नेशनल अवॉर्ड का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया।

हम बात कर रहे हैं कंगना रनोट (Kangana Ranaut) की। 23 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदेश के भाम्बला गांव में जन्मीं कंगना किसी फिल्मी परिवार से ताल्लुक नहीं रखती हैं। उनकी मां एक स्कूल टीचर थीं और पिता बिजनेसमैन हैं। बचपन से ही अभिनेत्री को अभिनय का शौक था। फैशन में भी उनका कोई तोड़ नहीं था। मगर उनके पिता चाहते थे कि उनकी लाडली डॉक्टर बनें। हालांकि, कंगना का प्लान कुछ और था।

कंगना रनोट ने परिवार के खिलाफ जाकर 15-16 साल की उम्र में घर से मुंबई भाग गईं। शुरू में अभिनेत्री ने कई मॉडलिंग प्रोजेक्ट्स पर काम किया और फिर शुरू इंडस्ट्री में कदम रखा। फिल्मी बैकग्राउंड से न होने के चलते कंगना को मूवी मिलना कोई बाएं हाथ का खेल नहीं था। इसके लिए उन्हें खूब मशक्कत करनी पड़ी थी। कम उम्र में इंडस्ट्री में अकेले सर्वाइव करना आसान नहीं था।

इस फिल्म से डेब्यू करने वाली थीं कंगना

17 साल की उम्र में आखिरकार कंगना रनोट को पहली फिल्म मिली। नाम था- आई लव यू बॉस (I Love You Boss)। इस फिल्म का निर्देशन पहलाज निलानी कर रहे थे। यह बात साल 2004 की है। अगर कंगना यह फिल्म कर पातीं तो शायद यह उनकी डेब्यू मूवी होती। मगर किसी वजह से उन्होंने बीच में ही फिल्म छोड़ दी। वह महेश भट्ट की 'गैंगस्टर' (Gangster) के लिए हाथ-पैर मारने लगीं। 

View this post on Instagram

A post shared by Kangana Ranaut (@kanganaranaut)

कम उम्र के चलते मिला रिजेक्शन

जब कंगना रनोट 'गैंगस्टर' के ऑडिशन में गईं, तब उन्हें सिर्फ इसलिए रिजेक्ट कर दिया गया था, क्योंकि वह छोटी थीं। जी हां, 19 साल की एक्ट्रेस 'गैंगस्टर' में अपने रोल के लिए बहुत छोटी थीं। फिल्म न मिलने की वजह से वह थोड़ा उदास हो गई थीं, लेकिन किस्मत का खेल ऐसा बदला कि सेकंडों में उन्हें यह फिल्म मिल गई थी। महीनों इंतजार के बाद उन्हें यह फिल्म मिली थी।

इस एक्ट्रेस ने बनाया कंगना रनोट का रास्ता

एक इंटरव्यू में खुद कंगना रनोट ने रिवील किया था कि 'गैंगस्टर' की हीरोइन चित्रांगदा सिंह के पीछे हटने के बाद अनुराग बसु ने तुरंत कंगना को अपनी फिल्म में कास्ट कर लिया था। दरअसल, चित्रांगदा के फोन स्विच ऑफ होने के बाद अनुराग ने आखिरी मोमेंट पर धाकड़ गर्ल को अपनी फिल्म में कास्ट किया था। अनुपम खेर के टॉक शो में कंगना ने इस बात का खुलासा किया था।

कंगना रनोट ने कहा था, "अचानक दो महीने बाद एक दिन अनुराग ने मुझे फोन किया और कहा कि उन्हें तुरंत एक आउटडोर शूट के लिए जाने की जरूरत है और चित्रांगदा से मुलाकात नहीं हो पा रही है। तो अनुराग ने कहा, 'चलो चलो अब तुम्हारा ही मेकअप करके थोड़ी बड़ी दिखाएंगे, तुम ही फिल्म कर लो।' इस तरह मुझे गैंगस्टर मिली।"

इस शर्त पर मिली थी फिल्म

कंगना ने कहा कि अनुराग बासु ने उन्हें एक हफ्ते की मोहलत दी थी। उन्होंने कहा था कि अगर कंगना ने एक हफ्ते के अंदर अपना पासपोर्ट बनवा लिया तो उन्हें फिल्म मिल जाएगी। इसके बाद तुरंत एक्ट्रेस ने अपने पिता से कहकर एक हफ्ते के अंदर पासपोर्ट बनवाया था।

कंगना रनोट की फिल्में

'गैंगस्टर' ने कंगना रनोट को इंडस्ट्री में पहचान दिल दी थी। इसके बाद उन्होंने 'वो लम्हे', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'वंस अपोन अ टाइम इन मुंबई', 'राज', 'टीकू वेड्स तनु', 'क्रिश', 'क्वीन', और 'मणिकर्णिका' जैसी फिल्मों में काम किया है। वह चार-चार बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित की जा चुकी हैं। इसके अलावा उनके पास पांच फिल्मफेयर और तीन इंटरनेशनल फिल्म एकेडमी समेत कई अवॉर्ड्स हैं।

यह भी पढ़ें- Kangana Ranaut: सद्गुरु जग्गी वासुदेव को अस्पताल में देख इमोशनल हुईं कंगना रनोट, बोलीं- 'विश्वास नहीं करना...'

chat bot
आपका साथी