बर्थडे: शादी के कुछ ही साल बाद लिया डिवोर्स, जानिये पूनम ढिल्लों की लाइफ के ये 5 महत्वपूर्ण पड़ाव

कई दिनो तक समझाने के बाद पूनम इस फ़िल्म के लिए इस शर्त पर राजी हुईं कि वे अभिनय सिर्फ स्कूल की छुट्टियों में ही किया करेंगी..

By Hirendra JEdited By: Publish:Tue, 18 Apr 2017 10:03 AM (IST) Updated:Tue, 18 Apr 2017 10:41 AM (IST)
बर्थडे: शादी के कुछ ही साल बाद लिया डिवोर्स, जानिये पूनम ढिल्लों की लाइफ के ये 5 महत्वपूर्ण पड़ाव
बर्थडे: शादी के कुछ ही साल बाद लिया डिवोर्स, जानिये पूनम ढिल्लों की लाइफ के ये 5 महत्वपूर्ण पड़ाव

मुंबई। अपने जमाने की खूबसूरत अभिनेत्री पूनम ढिल्लों का आज जन्मदिन है। 80 से ज़्यादा फ़िल्मों में अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवा चुकीं पूनम ने अपने दौर के तमाम बड़े स्टार्स के साथ काम किया है। सोनी महिवाल (1984), तेरी मेहरबानियां (1985), नाम (1986), ये वादा रहा (1982), दर्द (1981), कर्मा (1986), पत्थर के इंसान (1990), हिम्मत और मेहनत (1987), सोने पे सुहागा (1986), गिरफ्तार (1985), हिसाब खून का (1989), शिवा का इंसाफ (1985), रमैया वस्तावैया (2013) जैसी सुपरहिट फ़िल्में देने वाली पूनम सोशल सर्विस और पॉलिटिक्स में भी काफी दिलचस्पी रखती हैं। बहरहाल, आइये जानते हैं इस कमाल की एक्ट्रेस के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें।

बचपन

पूनम ढिल्लों का जन्म 18 अप्रैल, 1962 को उत्तर प्रदेश के कानपुर मे हुआ था। उनके पिता अमरीक सिंह भारतीय वायुसेना में एयरक्राफ्ट इंजिनियर थे। पिता का ट्रांसफर होता रहता था। लेकिन, पूनम का ध्यान पढ़ाई पर ही रहा। सुंदर तो वो शुरू से ही थीं। पूनम का सपना डॉक्टर बनने का था लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंज़ूर रहा होगा।

मिस इंडिया

साल 1977 में पूनम ढिल्लों ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और इस प्रतियोगिता में वो विनर रहीं। मिस इंडिया बनना पूनम की लाइफ का जैसे टर्निंग पॉइंट बन गया। मिस इंडिया बनने के बाद ही पूनम को लोगों ने जानना शुरु किया और उनकी खूबसूरती की प्रंशसा चारों ओर होने लगी थी।

ये भी पढ़ें: आशिक़ी सिखाने वाली इस एक्ट्रेस को आज पहचान भी नहीं पायेंगे आप

दमदार डेब्यू

16 साल की उम्र में पूनम ने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर लिया था। ऐसे में उनकी खूबसूरती और अंदाज से आकर्षित होकर निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा ने उन्हें अपनी फ़िल्म 'त्रिशूल' में काम करने का ऑफर भी दिया, लेकिन उस वक्त पूनम ने इस फ़िल्म में काम करने से मना कर दिया था। कई दिनो तक समझाने के बाद पूनम इस फ़िल्म के लिए इस शर्त पर राजी हुईं कि वे अभिनय सिर्फ स्कूल की छुट्टियों में ही किया करेंगी। पहली फ़िल्म में ही उन्हें संजीव कुमार, शशि कपूर और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े सितारों के साथ काम करने का मौका मिल गया और यह फ़िल्म सुपरहिट हुई और उधर पूनम के लिए बॉलीवुड के रास्ते पूरी तरह से खुल गए।

परिवार

पूनम ने 1988 में फ़िल्म प्रोड्यूसर अशोक ठकेरिया से शादी की और कुछ सालों में ही दोनों अलग हो गए। इस दम्पति के दो बच्चे हैं। बेटा अनमोल ठकारिया और 21 साल की बेटी पलोमा ठकारिया जो सोशल साइट्स पर फोटो अपलोड कर सुर्खियां बटोर रही हैं।

ये भी पढ़ें: कभी टॉप पर रही इस एक्ट्रेस को आज भूल गए सब, अब दिखती हैं ऐसी

आजकल

इनदिनों वो शराब मुक्ति, एड्स और परिवार नियोजन जैसे कई सामाजिक कार्यो में मुख्य रूप में हिस्सा लेकर समाज को जागरूक करने का प्रयास कर रही हैं। इस बीच पूनम ढिल्लों ने अपनी मेकअप वैन कंपनी वैनिटी की स्थापना की है जो इंडस्ट्री में कलाकारों को उनके मेकअप की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराती है।

chat bot
आपका साथी