क्या आपको पता है, चाइल्ड आर्टिस्ट थे 'भूल भुलैया 3' के निर्देशक? बने थे जूनियर शत्रुघ्न सिन्हा

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे निर्देशक निर्माता हैं जिन्होंने अभिनय की दुनिया में भी अपना हाथ आजमाया है। इस लिस्ट में एक नाम कार्तिक आर्यन की फिल्म भूल भुलैया-3 के डायरेक्टर का भी हैं जिन्होंने बतौर चाइल्ड एक्टर हिंदी सिनेमा में कदम रखा था। उन्होंने अमिताभ बच्चन-शत्रुघ्न सिन्हा और ऋषि कपूर की सुपरहिट फिल्म नसीब में काम किया था। क्या है ये दिलचस्प किस्सा यहां पर पढ़ें-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Publish:Thu, 18 Apr 2024 05:09 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 05:09 PM (IST)
क्या आपको पता है, चाइल्ड आर्टिस्ट थे 'भूल भुलैया 3' के निर्देशक? बने थे जूनियर शत्रुघ्न सिन्हा
चाइल्ड आर्टिस्ट थे 'भूल भुलैया 3' के निर्देशक/ Photo- Dainik Jagran Graphic

HighLights

  • फिल्मी पर्दे पर एक्टिंग कर चुके हैं भूल भुलैया 3 के डायरेक्टर
  • बचपन में ही चमक गया था इस डायरेक्टर का नसीब
  • इस फिल्म में बने थे जूनियर शत्रुघ्न सिन्हा

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा की जोड़ी ने पर्दे पर हमेशा ही धमाल मचाया है। उन्होंने एक साथ कई बड़ी-बड़ी सफल फिल्में दी हैं। इन्हीं फिल्मों में शामिल है साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म 'नसीब'। मनमोहन देसाई के निर्देशन में बनी कॉमेडी एक्शन फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन के अलावा ऋषि कपूर ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी।

फिल्म में अमजद खान, हेमा मालिनी, कादर खान, प्रेम चोपड़ा, शक्ति कपूर जैसे बहु प्रतिभाशाली कलाकार भी नजर आए थे। 17 मार्च 1981 में रिलीज हुई फिल्म 'नसीब' बहुत बड़ी हिट हुई थी।

इस फिल्म ने शत्रुघ्न सिन्हा और अमिताभ बच्चन की जो समीकरण थी, उसे लोकप्रियता दी ही, लेकिन इस के साथ ही फिल्म में एक और ऐसा बच्चा था, जिसका नसीब फिल्म इंडस्ट्री में चल पड़ा था। क्या है ये पूरा किस्सा चलिए जानते हैं-

भूल भुलैया 3 के निर्देशक का खुल गया था 'नसीब'

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे निर्देशक निर्माता है, जो एक्टिंग में अपना हाथ आजमाने से पीछे नहीं रहे हैं। तिग्मांशु धूलिया से लेकर करण जौहर जैसे कई निर्देशकों ने बड़ी-बड़ी फिल्मों में अपना दमखम दिखाया है। इस लिस्ट में एक नाम भूलभुलैया 3 के डायरेक्टर अनीस बाज्मी का भी है, जिन्होंने अमिताभ बच्चन-ऋषि कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा स्टारर फिल्म 'नसीब' में बतौर चाइल्ड एक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी।

यह भी पढ़ें: Bhool Bhulaiyaa 3 के बाद फिर हॉरर कॉमेडी फिल्म बनाएंगे Anees Bazmee, इस एक्टर संग करेंगे काम

उन्होंने साल 2019 में 1981 में रिलीज हुई फिल्म 'नसीब' से जुड़ी कुछ पुरानी यादों को फैंस के साथ भी शेयर किया था और चाहने वालों को बताया था कि वह मूवी में जूनियर शत्रुघ्न सिन्हा बने थे।

अमजद खान के साथ जमकर किये थे पोज

इस फिल्म से जुड़ी कई यादें उन्होंने शेयर की। अपने एक्स अकाउंट पर 'नसीब' के सेट से अनीस बाज्मी ने शेयर की थी, जिसमें वह अमजद खान और जूनियर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ खड़े हुए हैं।

इस फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था, "मैं लकी रहा हूं क्योंकि मैंने इंडस्ट्री के बेस्ट राइटर्स और निर्देशकों के साथ काम किया है। लेकिन क्या आपको पता है कि मैं चाइल्ड एक्टर भी था? नसीब के सेट से अमजद खान के साथ ये बेहद ही प्यारा मोमेंट है, क्या आप मुझे ढूंढ सकते हैं?

छोटे अमिताभ संग भी दिखी थी जबरदस्त बॉन्डिंग

मनमोहन देसाई के निर्देशन में बनी फिल्म में अनीस बाज्मी ने जहां शत्रुघ्न सिन्हा का किरदार निभाया था, तो वहीं मास्टर टीटू अमिताभ बच्चन बने थे। इस फिल्म से अनीस बाज्मी ने एक और फोटो शेयर करते हुए लिखा, "ये फोटो मनमोहन देसाई जी के 'नसीब' के वक्त ली गयी थी।

इसमें मैंने जूनियर शत्रुघ्न सिन्हा का किरदार अदा किया था, जो एक अमीर परिवार से है और मास्टर टीटू जूनियर अमिताभ बच्चन बने थे जो छोटे से होटल में वेटर का काम करता है। इस सीन में मैं उन्हें कहता हूं कि मैं लंदन पढ़ाई के लिए जा रहा हूं, ये शायद हमारी मुलाकात है। मैं कहता हूं कि मैं उसे बहुत मिस करूंगा, सच में बहुत ही शानदार मूवी थी ये"।

आपको बता दें कि अनीस बाज्मी ने भले ही एक्टिंग से सन्यास ले लिया हो, लेकिन आज के समय में उनकी गिनती बॉलीवुड के बड़े डायरेक्टर्स में होती है। वह जल्द ही भूल भुलैया 3 और नो एंट्री 3 के साथ फैंस के बीच फिल्मी पर्दे पर लौटेंगे।

यह भी पढ़ें: Bhool Bhulaiyaa 3 की शूटिंग करने कोलकाता के कब्रिस्तान पहुंचे अनीस बज्मी, यहीं होगा Kartik Aaryan का चुड़ैल से सामना!

chat bot
आपका साथी