Article 370: इन फ़िल्मों में दिखाये गये Jammu And Kashmir के सुलगते हालात, Fanaa के निर्देशक बोल गये बड़ी बात

Bollywood films on Kashmir 2000 में आयी विधु विनोद चोपड़ा निर्देशित मिशन कश्मीर में संजय दत्त ने आर्मी अफ़सर का रोल निभाया था वहीं रितिक रोशन ने कश्मीरी युवा का रोल निभाया था...

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Mon, 05 Aug 2019 02:59 PM (IST) Updated:Mon, 05 Aug 2019 02:59 PM (IST)
Article 370: इन फ़िल्मों में दिखाये गये Jammu And Kashmir के सुलगते हालात, Fanaa के निर्देशक बोल गये बड़ी बात
Article 370: इन फ़िल्मों में दिखाये गये Jammu And Kashmir के सुलगते हालात, Fanaa के निर्देशक बोल गये बड़ी बात

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्र सरकार के जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के फ़ैसले का देशभर में जश्न मनाया जा रहा है। बॉलीवुड ने भी इस फ़ैसले का स्वागत करते हुए सरकार को बधाई दी है। माना जा रहा है कि सरकार के इस अहम क़दम के बाद जम्मू और कश्मीर राज्य में आतंकवादी घटनाओं पर लगाम लगायी जा सकेगी। बॉलीवुड का जम्मू कश्मीर से पुराना रिश्ता रहा है। यहां की ख़ूबसूरत वादियों में फ़िल्मों की शूटिंग होती रही है, वहीं जम्मू कश्मीर के हालात भी कई फ़िल्मों की कहानी बने हैं, जिनमें रितिक रोशन से लेकर आमिर ख़ान तक ने काम किया है। 

2006 में आयी फ़ना में आमिर ख़ान ने कश्मीरी अतिवादी का रोल निभाया था, जबकि काजोल इस फ़िल्म में कश्मीरी लड़की के किरदार में थीं। फ़ना को कुणाल कोहली ने डायरेक्ट किया था। कुणाल ने जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 ख़त्म करने का स्वागत करते हुए घाटी में शांति और स्थिरता की उम्मीद की है।

2 new union territories created out of the state of #JammuKashmir. I just hope n pray there’s peace n stability in the region finally.

— kunal kohli (@kunalkohli) August 5, 2019

The argument that the scrapping of #Article370 #Article35A is unconstitutional doesn’t hold.If at a time it was fair to apply it,It’s fair to remove it when it isn’t working. It was never meant to be permanent. Can’t get diff results doing the same thing.

— kunal kohli (@kunalkohli) August 5, 2019

2000 में आयी विधु विनोद चोपड़ा निर्देशित मिशन कश्मीर में संजय दत्त ने आर्मी अफ़सर का रोल निभाया था, वहीं रितिक रोशन ने कश्मीरी युवा का रोल निभाया था, जिसके माता-पिता कश्मीरी आतंकवाद की भेंट चढ़ जाते हैं। जैक श्रॉफ फ़िल्म में आतंकी सरगना के किरदार में थे। भटके हुए युवाओं को मुख्य धारा में लाने की इस कहानी को काफ़ी पसंद किया गया था।

विशाल भारद्वाज निर्देशित हैदर शाहिद कपूर की बेहतरीन अदाकारी के लिए जानी जाती है। 2014 में आयी इस फ़िल्म की कहानी नब्बे के दौर में कश्मीर के हालात पर आधारित थी। फ़िल्म में शाहिद का किरदार अपने पिता की गुमशुदगी को लेकर कुछ सवालों की तलाश करते हुए दिखाया गया था। मणिरत्नम ने अपनी फ़िल्म रोज़ा के ज़रिए कश्मीर में आतंकी घटनाओं पर कैमरा घुमाया था। फ़िल्म में अरविंद स्वामी और मधु ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। 

शूजित सरकार की डेब्यू फ़िल्म यहां कश्मीर आतंकवाद और सेना के बीच टकराव की कहानी पर आधारित फ़िल्म थी। 2005 में आयी इस फ़िल्म में जिम्मी शेरगिल, मिनिषा लाम्बा, यशपाल शर्मा और मुकेश तिवारी ने मुख्य किरदार निभाये थे। यहां जम्मू और कश्मीर मुद्दे पर बनी अहम फ़िल्म मानी जाती है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी