कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए जारी की 34 उम्‍मीदवारों की सूची, जानें किसे कहां से मिला मौका

कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्‍मीदवारों के नामों की सूची जारी की है। इससे पहले कांग्रेस ने केरल विधानसभा चुनाव के लिए 86 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की। भाजपा ने भी रविवार को तीसरे चरण के लिए अपने उम्‍मीदवारों के नामों का एलान किया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 09:44 PM (IST) Updated:Sun, 14 Mar 2021 11:16 PM (IST)
कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए जारी की 34 उम्‍मीदवारों की सूची, जानें किसे कहां से मिला मौका
कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्‍मीदवारों के नामों की सूची जारी की है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। कांग्रेस ने बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए अपने 34 और उम्मीदवारों की सूची रविवार को जारी कर दी। यह सूची तीसरे से लेकर आठवें चरण के लिए जारी की गई है। चांपदानी से वरिष्ठ पार्टी नेता अब्दुल मन्नान को टिकट दिया गया है। अब्दुल मन्नान विधानसभा में विपक्ष के नेता भी हैं। कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सोनिया गांधी की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव प्राधिकारियों की बैठक के बाद नामों को अंतिम रूप दिया गया। 

बहरमपुर से मनोज चक्रवर्ती को टिकट दिया गया है। अन्य उल्लेखनीय उम्मीदवारों में तूफानगंज से राबिन रॉय, रायगंज से मोहित सेनगुप्ता, सुजापुर से इशा खान चौधरी, लालगोला से आबू हेना, हावड़ा मध्य से पलाश भंडारी, उदयनारायणपुर से आलोक कोले, सप्तग्राम से पवित्र देब, श्रीरामपुर से आलोक रंजन बनर्जी, श्यामपुर से अमिताभ चक्रवर्ती, भरतपुर से कमलेश चटर्जी और आमता से अमित मित्रा के नाम उल्लेखनीय हैं।

राज्‍य में 27 मार्च से शुरू होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की यह तीसरी सूची है। कांग्रेस के उम्मीदवारों की यह तीसरी सूची है। कांग्रेस ने पहली सूची में 13 व दूसरी सूची में दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी।

इस तरह कांग्रेस अब तक 49 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है। कांग्रेस वाममोर्चा व फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी की पार्टी इंडियन सेकुलर फ्रंट के साथ मिलकर मौजूदा विधानसभा चुनाव लड़ रही है। इंडियन सेकुलर फ्रंट के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर उसका काफी विवाद भी हुआ था, हालांकि अब यह निपट चुका है। पार्टी बाकी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी जल्द कर देगी।

आठ चरणों में हो रहे पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए कांग्रेस की 34 प्रत्‍याशियों की इस लिस्‍ट में छह उम्मीदवार तीसरे चरण के जबकि आठ उम्मीदवार चौथे चरण के हैं। इस लिस्‍ट में कांग्रेस ने तीन उम्मीदवार पांचवें चरण के लिए एक उम्मीदवार छठे चरण के लिए सात उम्मीदवार सातवें चरण के लिए फाइनल किए हैं। आठवें चरण के नौ उम्मीदवारों का नाम इस सूची में है। 

बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बीते शनिवार को जिन 13 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी उनमें पांच उम्मीदवार पहले चरण के जबकि अन्य आठ प्रत्‍याशी दूसरे चरण के हैं। उधर केरल विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारों की सूची जारी करते ही प्रदेश कांग्रेस में घमासान मच गया है। कांग्रेस ने केरल विधानसभा चुनाव के लिए आज रविवार को 86 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की। 

केरल के वरिष्ठ नेता और सांसद के सुधाकरण ने गुट के आधार पर प्रत्याशियों के चयन का आरोप लगाया है। वहीं दूसरी ओर महिला कांग्रेस की अध्यक्ष लतिका सुभाष ने टिकट न मिलने से नाराज होकर पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्‍होंने रविवार को प्रदेश मुख्यालय के सामने ही मुंडन करा लिया। 

वहीं बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने रविवार को अपने प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी की जिसमें तीसरे और चौथे चरण के लिए 63 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है। भारतीय जनता पार्टी ने बंगाल चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो सहित चार भाजपा सांसदों को भी टिकट दिया है।

इनमें एक राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता भी शामिल हैं। बाबुल सुप्रियो को कोलकाता के टॉलीगंज से मौका दिया गया है। देश के जाने-माने अर्थशास्त्री अशोक लाहिड़ी को अलीपुरद्वार से जबकि हाल ही में भाजपा में शामिल होने वाले सिंगुर आंदोलन में ममता बनर्जी के सहयोगी रहे वरिष्ठ नेता रवींद्रनाथ भट्टाचार्य को सिंगुर से टिकट दिया गया है।

chat bot
आपका साथी