पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा पर TMC ने लगाया आरोप, चुनाव आयोग को लिखी ये बात

ऑल लंडिया तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मांग की है कि वे ये सब रोके और पीएम के खिलाफ एक्शन लें ताकि भविष्य में ऐसा न हो। टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन द्वारा लिखा गया पत्र।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 30 Mar 2021 04:02 PM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 04:02 PM (IST)
पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा पर TMC ने लगाया आरोप, चुनाव आयोग को लिखी ये बात
पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा पर TMC ने लगाया आरोप, चुनाव आयोग को लिखी ये बात

नई दिल्ली, पीटीआइ। टीएमसी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया बांग्लादेश यात्रा ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है और उनके कुछ कार्यक्रमों का उद्देश्य राज्य के कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के पैटर्न को प्रभावित करना था। 28 मार्च को जारी पत्र को मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस ने दिखाया। बता दें कि बांग्लादेश की आजादी की 50 वीं वर्षगांठ और 'बंगबंधु' शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी के उत्सव में भाग लेने के लिए मोदी 26 से 27 मार्च तक बांग्लादेश गए थे। उनको अपने बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना से निमंत्रण मिला था।

टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन द्वारा लिखे गए पत्र की विषय बात में लिखा गया है, 'बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकतांत्रिक नैतिकता और आदर्श आचार संहिता का व्यापक उल्लंघन किया गया है।'

डेरेक ओ ब्रायन ने अपने पत्र में लिखा, 'इस आधिकारिक बांग्लादेश की उनकी यात्रा पर हमें कोई आपत्ति नहीं है। आखिरकार, बांग्लादेश की मुक्ति में भारत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पश्चिम बंगाल, विशेष रूप से, पश्चिम पाकिस्तान में क्रूर शासन से आजादी के लिए आगे खड़ा रहा। हालांकि, ऑल लंडिया तृणमूल कांग्रेस 27 मार्च को बांग्लादेश में श्री मोदी के कार्यक्रमों का जोरदार विरोध करती है। बांग्लादेश की स्वतंत्रता की 50 वीं वर्षगांठ या 'बंगबंधु' की जन्मशताब्दी से उनका कोई लेना-देना नहीं था। बल्कि, वे पूरी तरह से और विशेष रूप से पश्चिम बंगाल की विधान सभा के लिए चल रहे चुनावों में कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के पैटर्न को प्रभावित करने के लिए थे।'

उन्होने आगे कहा कि किसी भी प्रधानमंत्री ने ऐसा नहीं किया अपनी पार्टी के लिए। अप्रत्यक्ष रूप से प्रचार करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है। टीएमसी नेता ने आगे आरोप लगाया कि मोदी की यात्रा के पीछे राजनीतिक मकसद इस तथ्य से साबित होता है कि वह अपने साथ पश्चिम बंगाल के भाजपा सांसद संतनु ठाकुर को ले गए, जो भारत सरकार में कोई आधिकारिक पद नहीं रखते हैं।

ब्रायन ने कहा कि पीएम के साथ जाने के लिए तृणमूल कांग्रेस या अन्य दलों के किसी सांसद या प्रतिनिधि को आमंत्रित नहीं किया गया था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्रकार पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रक्रिया में विदेशी धरती से हस्तक्षेप करने के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया है। बता दें कि ऑल लंडिया तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मांग की है कि वे ये सब रोके और पीएम के खिलाफ एक्शन लें ताकि भविष्य में ऐसा न हो।

chat bot
आपका साथी