उत्तराखंड विधानसभा के डिप्टी स्पीकर पद पर चुनाव प्रक्रिया 27 से

उत्तराखंड विधानसभा को उपाध्यक्ष पद के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस पद के लिए निर्वाचन की अधिसूचना जारी की गई है। इसके लिए नामांकन 27 मार्च को होंगे।

By BhanuEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2017 11:31 AM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2017 04:03 AM (IST)
उत्तराखंड विधानसभा के डिप्टी स्पीकर पद पर चुनाव प्रक्रिया 27 से
उत्तराखंड विधानसभा के डिप्टी स्पीकर पद पर चुनाव प्रक्रिया 27 से

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: उत्तराखंड विधानसभा को उपाध्यक्ष पद के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस पद के लिए निर्वाचन की अधिसूचना जारी की गई है। उपाध्यक्ष के लिए नामांकन 27 मार्च को होंगे। इस पद को भाजपा अल्मोड़ा से विधायक रघुनाथ सिंह चौहान की झोली में डालने जा रही है। 

विधानसभा अध्यक्ष पद पर प्रेमचंद अग्रवाल के निर्विरोध निर्वाचन के बाद अब विधानसभा उपाध्यक्ष पद पर चयन को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा देरी करने के पक्ष में नहीं है। उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होगी। उक्त दिन नामांकन होंगे। अगले दिन 28 मार्च को उपाध्यक्ष पद पर चुनाव होगा। 

भाजपा के पास सदन में प्रचंड बहुमत है। लिहाजा इस पद पर भी निर्विरोध निर्वाचन के आसार हैं। कांग्रेस यदि अपना उम्मीदवार खड़ा करती है तो उसे भारी मतों से हार मिलना तय है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर डिप्टी स्पीकर पद पर जल्द चुनाव कराने का आग्रह किया है। 

यह पद अल्मोड़ा जिले के खाते में जाना तकरीबन तय है। जिले की अल्मोड़ा सीट पर भाजपा विधायक रघुनाथ सिंह चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के करीबियों में शुमार पूर्व विधायक मनोज तिवारी को हराया है। उक्त पद के लिए पार्टी में उनके नाम पर सहमति बन चुकी है।

उधर, एकमात्र विधायक इंदिरा हृदयेश को प्रोटेम स्पीकर हरबंस कपूर ने शपथ दिलाई। प्रोटेम स्पीकर ने बीती 21 मार्च को 68 नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाई थी। तब दून में मौजूद नहीं होने के चलते पूर्व मंत्री व हल्द्वानी विधायक इंदिरा हृदयेश शपथ ग्रहण नहीं कर पाई थीं। 

यह भी पढ़ें: बोले कुंजवाल, गैरसैंण को बनाया जाए स्थायी राजधानी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंडः सीएम त्रिवेंद्र ने बांटे मंत्रियों में महकमे, साधा संतुलन

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की चौथी विधानसभा के निर्विरोध स्पीकर बने प्रेमचंद अग्रवाल

chat bot
आपका साथी