विरोध के भय से वसुंधरा सरकार ने काले कपड़े वालों पर लगाया प्रतिबंध

वसुंधरा राजे की राजस्थान गौरव यात्रा के विरोध और काले झंडे दिखाए जाने के बाद अब सरकारी कार्यक्रमों में काले कपड़े पहन कर आने वालों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है ।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 30 Aug 2018 01:37 PM (IST) Updated:Thu, 30 Aug 2018 06:49 PM (IST)
विरोध के भय से वसुंधरा सरकार ने काले कपड़े वालों पर लगाया प्रतिबंध
विरोध के भय से वसुंधरा सरकार ने काले कपड़े वालों पर लगाया प्रतिबंध

जयपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की राजस्थान गौरव यात्रा के विरोध और काले झंडे दिखाए जाने के बाद अब सरकारी कार्यक्रमों में काले कपड़े पहन कर आने वालों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। शासन सचिवालय से इस बारे में अनौपचारिक रूप से विभागाध्यक्षों एवं जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किए गए है।

शिक्षक दिवस 5 सितम्बर को होने वाले शिक्षक सम्मान समारोह में भी काले कपड़े पहनकर आने वाले शिक्षकों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। शिक्षकों से कहा गया है कि वे ना तो काले कपड़े पहनकर समारोह स्थल पर आए और ना ही काला बैग या रूमाल अपने साथ लेकर आए। भाजपा सरकार चुनाव से करीब 3 माह पूर्व 5 सितम्बर को होने जा रहे शिक्षक सम्मान समारोह का भी राजनीतिक लाभ लेने के प्रयास में है। इसी के तहत प्रदेश के इतिहास में पहली बार एक साथ 80 हजार शिक्षकों को सम्मानित किया जा रहा है।

इनमें नवनियुक्त शिक्षक शामिल होंगे। इन्हे "श्रीगुरूजी सम्मान" से सम्मानित किया जाएगा। सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के बाद अब प्रदेश के 80 हजार शिक्षकों को लाभार्थी के रूप में 5 सितंबर को जयपुर बुलाकर बड़े पैमाने पर समारोह आयोजित करने का मकसद राजनीतिक लाभ लेना है। समारोह में उन्ही 80 हजार शिक्षकों को बुलाया जा रहा है,जिनकी नियुक्ति भाजपा सरकार के कार्यकाल में हुई है। समारोह में एंट्री प्रवेश पत्र से होगी।

शिक्षकों को भत्ता दिया जाएगा

शिक्षक सम्मान समारोह का पूरा खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी। इस सम्मान समारोह में आने वाले शिक्षकों को यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा, जिसके लिए वित्त विभाग द्वारा 8 करोड़ 51 लाख रुपये की स्वीकृति भी दी जा चुकी है। समारोह में आने के लिए प्रत्येक शिक्षक को 1700 रुपये का यात्रा भत्ता दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा माध्यमिक शिक्षा के 42 हजार शिक्षक और प्रारंभिक शिक्षा के 38 हजार शिक्षकों को निमंत्रण भेजा गया है। समारोह में तृतीय श्रेणी शिक्षक, वरिष्ठ अध्यापक, शारीरिक शिक्षक, प्रयोगशाला सहायकों को अनिवार्य रूप से बुलाया गया है।

लाभार्थी सम्मेलन भी होगा

शिक्षक दिवस से एक दिन पहले 4 सितम्बर को जयपुर के अमरूदों के बाग में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं के लाभार्थियों का सम्मेलन होगा। सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने बताया कि सम्मेलन में करीब 22 हजार लाभार्थी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में सीएम की बजट घोषणाओं के लाभार्थियों के साथ ही भामाशाह सुरक्षा कवच योजना,सुंदर सिंह भंडारी योजना एवं भैरोंसिंह शेखावत अंत्योदय योजना के लाभार्थी भी शामिल होंगे। 

chat bot
आपका साथी