राजस्थानः वसुंधरा राजे ने इस्तीफा दिया, कहा- हम अच्छे विपक्ष की भूमिका निभाएंगे

Vasundhara Raje Resigned. राजस्थान में विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद वसुंधरा राजे ने राज्यपाल से मुलाकात की।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 08:49 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 12:24 PM (IST)
राजस्थानः वसुंधरा राजे ने इस्तीफा दिया, कहा- हम अच्छे विपक्ष की भूमिका निभाएंगे
राजस्थानः वसुंधरा राजे ने इस्तीफा दिया, कहा- हम अच्छे विपक्ष की भूमिका निभाएंगे

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने पद से इस्तीफा राज्यपाल कल्यण सिंह को भेज दिया है। राज्यपाल ने वसुंधरा राजे से नई सरकार बनने तक काम करने के लिए कहा है। वसुंधरा राजे ने इस्तीफा भेजने के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि जो होना था, वो हो गया। अब कांग्रेस को जनादेश के लिए बधाई देती हूं।

उन्होंने प्रदेश के मतदाताओं का भाजपा को वोट देने के लिए आभार जताया है। वसुंधरा राजे ने पीएम नरेंद्र  मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का भी राज्य में प्रचार अभियान चलाने के लिए आभार जताया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता को एक परिवार मानकर राज्य सरकार ने काम किया है ।

राजस्थान में मंगलवार को विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद वसुंधरा राजे ने राज्यपाल से मुलाकात की। कहा-अगली सरकार हमारे काम आगे बढ़ाए। हम अच्छे विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। वसुंधरा राजे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।  

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं को हार का मुंह देखना पड़ा। वसुंधरा राजे सरकार के दो तिहाई मंत्री और पांच संसदीय सचिव चुनाव हार गए। विधानसभा के उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह भी हारने वालों में शामिल है। उधर, कांग्रेस की दिग्गज नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास, कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य रघुवीर मीणा, कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव हरीश चौधरी और मानवेंद्र सिंह की भी पराजय हुई। वसुंधरा सरकार में 29 मंत्री थे, इनमें से 23 को फिर से चुनाव लड़ने का मौका दिया गया, वहीं 6 के टिकट काटे गए थे । टिकट काटे जाने वाले दो मंत्रियों नंदलाल मीणा और जसवंत यादव के टिकट काटे थे उनके पुत्रों को मैदान में उतारा गया था।

भाजपा के ये दिग्गज चुनाव हारे
बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी,परिवहन मंत्री युनूस खान,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी, कृषिमंत्री प्रभुलाल सैनी, उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, खानमंत्री सुरेन्द्र पाल, सिंचाई मंत्री डॉ. रामप्रताप, वन मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर,चिकित्सा राज्यमंत्री बंशीधर, स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी, गोपालन मंत्री ओटाराम, खाघ मंत्री बाबूलाल वर्मा, सहकारिता मंत्री अजय सिंह, राजस्व मंत्री अमराराम, जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री कमसा मेघवाल और पर्यटन मंत्री कृष्णेन्द्र कौर दीपा चुनाव हार गए हैं। संसदीय सचिवों में लादूराम,विश्वनाथ,भैराराम,कैलाश वर्मा एवं भीमा भाई को पराजय का मुंह देखना पड़ा है। दिग्गज मीणा नेता किरोड़ी लाल मीणा की पत्नी गोलमा देवी भी चुनाव हार गई। टिकट मिलने से एक घंटे पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाली राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष ममता शर्मा भी चुनाव हार गई।

भाजपा के ये बड़े नेता चुनाव जीते
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल, गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया, संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र राठौड़, मदन दिलावर और दलित नेता जोगेश्वर गर्ग ने चुनाव जीता है।

chat bot
आपका साथी