खुफिया रिपोर्ट ने बढ़ाई वसुंधरा राजे और भाजपा की चिंता

राजस्थान की खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट ने राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार और भाजपा की चिंता बढ़ा दी है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 02:27 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 02:27 PM (IST)
खुफिया रिपोर्ट ने बढ़ाई वसुंधरा राजे और भाजपा की चिंता
खुफिया रिपोर्ट ने बढ़ाई वसुंधरा राजे और भाजपा की चिंता

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। राजस्थान की खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट ने राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार और भाजपा की चिंता बढ़ा दी है। खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को मुश्किल हो सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार आम मतदाताओं में मंत्रियों और विधायकों को लेकर जबरदस्त नाराजगी है। लोगों में पीएम नरेन्द्र मोदी का क्रेज तो है,लेकिन राज्य सरकार से नाराजगी अधिक है। अगस्त माह के पहले सप्ताह में सीएम वसुंधरा राजे की "राजस्थान गौरव यात्रा "प्रारम्भ होने के बाद से लेकर 5 सितम्बर तक खुफिया एजेंसी द्वारा आम लोगों का मानस टटोला गया।

खुफिया एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट तैयार करने में स्थानीय प्रशासन और पुलिस की भी मदद ली। इस रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान हालात में प्रदेश में कांग्रेस को भाजपा से आगे बताया गया है। रिपोर्ट में 200 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 80 से 85 और कांग्रेस को 95 से 100 विधानसभा सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।

शेष सीटें अन्य दलों एवं निर्दलीयों के खाते में जाने की बात कही गई है। रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस,बसपा और शरद यादव के नेतृत्व वाले लोकतांत्रिक जनता दल के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की स्थिति में भाजपा की सीटों में और कमी होने की बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य के युवा मतदाताओं में पीएम नरेन्द्र मोदी का क्रेज अभी भी बरकरार है। संभावना जताई गई है कि मोदी की चुनावी यात्राओं से माहौल बदल भी सकता है।

महिलाओं में वसुंधरा राजे लोकप्रिय,लेकिन सवर्ण जातियों में नाराजगी

राज्य खुफिया विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी की निगरानी में करवाए गए इस आंकलन में सामने आया कि महिलाओं में सीएम वसुंधरा राजे अभी भी लोकप्रिय है। वसुंधरा राजे की धार्मिक छवि और भाषण के दौरान दिए जाने वाला पर्सनल टच महिलाओं में उनकी लोकप्रियता का कारण बताया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने दैनिक जागरण को बताया कि रिपोर्ट में भाजपा के परम्परागत वोट बैंक राजपूत समाज की राज्य सरकार के प्रति नाराजगी के साथ ही एससी,एसटी एक्ट के चलते अन्य सवर्ण जातियों में नाराजगी का भाजपा को नुकसान हो सकता है।

कार्यकर्ताओं में निराशा

खुफिया रिपोर्ट के अनुसार भाजपा कार्यकर्ताओं में निराशा का माहौल व्याप्त है । कार्यकर्ता खुद को सरकार और संगठन से दूर महसूस कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की लगातार राजस्थान यात्राओं से कार्यकर्ताओं में थोड़ी हलचल तो बढ़ी है,लेकिन प्रदेश नेतृत्व से वे खुश नहीं है।

मेवाड़ और जयपुर जिले में भाजपा को आगे बताया गया

रिपोर्ट में मेवाड़ (उदयपुर संभाग) में भाजपा को अभी भी कांग्रेस से आगे बताया गया है। उदयपुर संभाग के छह जिलों की 28 विधानसभा सीटों में से 17 सीटों पर भाजपा को मजबूत स्थिति में बताया गया है । वहीं 9 सीटों पर कांग्रेस और दो सीटों पर समाजवादियों को प्रभावी बताया गया है। जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों में से 9 से 11 सीटों पर भाजपा को मजबूत स्थिति में बताया गया है। वहीं शेखावाटी,जोधपुर संभाग और बीकानेर संभाग में भाजपा के मुकबाले कांग्रेस को आगे बताया गया है ।कोटा और भरतपुर संभाग में मुकाबला बराबर का होने की बात कही गई है। 

chat bot
आपका साथी